ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडआज उत्तराखंड के पुलिस मुखिया का पद संभालेंगे अभिनव कुमार, तेज तर्रार छवि; IPS का अपराधियों में खौफ

आज उत्तराखंड के पुलिस मुखिया का पद संभालेंगे अभिनव कुमार, तेज तर्रार छवि; IPS का अपराधियों में खौफ

अभिनव कुमार आज उत्तराखंड के नए पुलिस मुखिया का पद संभालेंगे। उनकी छवि एक तेज तर्रार आईपीएस अधिकारी की है। उनका अपराधियों में आज भी खौफ है। उन्होंने कई नामी बदमाशों को जेल भेजा है।

आज उत्तराखंड के पुलिस मुखिया का पद संभालेंगे अभिनव कुमार, तेज तर्रार छवि; IPS का अपराधियों में खौफ
Sneha Baluniओमप्रकाश सती,देहरादूनThu, 30 Nov 2023 11:34 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के सबसे तेज र्तरार आईपीएस माने जाने वाले अभिनव कुमार का अपराधियों में आज भी खौफ है। उनके 2004 से 2007 तक हरिद्वार एसएसपी रहते हुए 12 इनामी व कुख्यात बदमाशों के एकाउंटर हुए। जबकि कई नामी बदमाशों को जेल भी भेजा गया। अभिनव कुमार के समय में ही दो लाख के इनामी कुख्यात अंग्रेज सिंह को नागपुर में मार गिरया गया था। अंग्रेज सिंह पुलिसकर्मियों पर हमला करके फरार हुआ था। उसके बाद वह नागपुर में छिप गया था। 

करीब एक साल तक अभिनव कुमार उनकी तलाश में खुद लगे रहे। इसके बाद 2007 में तत्कालीन एसओजी इंचार्ज सब इंस्पेक्टर आरबी चमोली व उनकी टीम ने तड़के एक होटल में अंग्रेज सिंह को मार गिराया। यही नहीं पौड़ी जेल में बंद कुख्यात सुनील राठी को तो उन्होंने खुद ही लक्सर में ट्रेन रुकवाकर यूपी पुलिस की कस्टडी से गिरफ्तार किया था। राठी ने बरेली जेल से हरिद्वार के एक व्यापारी से रंगदारी मांगी थी। इसके अलावा पश्चिमी यूपी के पचास हजार के इनामी बदमाश अजीत दाह को भी उनके समय में हरिद्वार पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया था। उनके समय में हरिद्वार पुलिस ने उत्तराखंड, यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र सहित कई जगह एनकाउंटर किए थे।

अभिनव कुमार के समय में हरिद्वार एसओजी का पश्चिमी यूपी के बदमाशों व मुंबई अंडरवर्ल्ड सहित आसपास के कई इलाकों में खौफ था। उनके कार्यकाल में हरिद्वार में करोड़ों की इलाहाबाद बैंक डकैती के मुख्य आरोपी टीपू यादव को भी पुलिस कस्टडी से भागते वक्त पुलिस ने मार गिराया था। वह चलती ट्रेन से पुलिसकर्मियों पर हमला कर भागने की फिराक में था। इसके अलावा हरिद्वार में अभिनव कुमार के कार्यकाल में ही कांग्रेसी नेता मौलाना मसूद मदनी को धरने से उठाकर उनके खिलाफ पुलिस ने कड़ी कार्रवाई की थी। ये प्रकरण उस वक्त काफी चर्चित रहा था।

आज संभालेंगे कार्यभार 

उत्तराखंड के नए पुलिस मुखिया अभिनव कुमार ने कानून व्यवस्था की स्थिति और फोर्स के अनुशासन को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता में गिनाया है। अभिनव कुमार के मुताबिक पुलिस को अपराधियों के प्रति सख्त और आम लोगों के साथ मित्रवत व्यवहार करने वाला बनाया जाएगा। हिन्दुस्तान से बातचीत में अभिनव कुमार ने कहा कि उत्तराखंड अपेक्षाकृत शांत प्रदेश है। बेतहर कानून व्यवस्था प्रदेश की पहचान है, इसलिए कानून व्यवस्था के मोर्चे पर कोई रियायत नहीं बरती जाएगी। अभिनव कुमार ने कहा कि पुलिस फोर्स अपराधियों के प्रति सख्ती से पेश आएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें