ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड855 शिकायतें और 37 मुकदमे, आखिरकार गिरफ्तार...वर्क फ्रॉम होम के नाम पर करोड़ो की ठगी 

855 शिकायतें और 37 मुकदमे, आखिरकार गिरफ्तार...वर्क फ्रॉम होम के नाम पर करोड़ो की ठगी 

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि एक व्यक्ति ने केस दर्ज कराया। उन्हें एक मैसेज मिला था कि घर बैठे होटल मैरियट बॉनवॉय के लिए रेटिंग कर कमाई करें। वर्क फ्रॉम होम के नाम पर ठगी की।

855 शिकायतें और 37 मुकदमे, आखिरकार गिरफ्तार...वर्क फ्रॉम होम के नाम पर करोड़ो की ठगी 
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानSat, 28 Oct 2023 01:33 PM
ऐप पर पढ़ें

देशभर में 21 करोड़ रुपये की साइबर ठगी के आरोपी को एसटीएफ की साइबर क्राइम थाना टीम ने गिरफ्तार किया है। आरोपी चीनी गैंग के संपर्क में था। वह चीनी गैंग को ठगी की रकम जमा कराने के लिए बैंक खाते उपलब्ध कराता है। उसने जो बैंक खाते इस्तेमाल किए, उनके खिलाफ देश में 37 मुकदमे और 855 शिकायत दर्ज हैं। यह गैंग वर्क फ्रॉम होम- घर बैठे कमाई का झांसा देकर ठगी करता है।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि एक व्यक्ति ने केस दर्ज कराया। उन्हें एक मैसेज मिला था कि घर बैठे होटल मैरियट बॉनवॉय के लिए रेटिंग कर कमाई करें। पीड़ित को एक टेलीग्राम ग्रुप में जोड़कर आरोपियों ने 19.94 लाख ठग लिए। केस दर्ज जांच की गई तो साइबर ठगी की रकम जिन खातों में गई, उनका संचालन हरियाणा से होना पाया गया।

वहां टीम ने दबिश देकर रुषभ शर्मा (27) निवासी सेक्टर नौ गुरुग्राम, हरियाणा को गिरफ्तार किया। उससे चार बैंक खातों की जानकारी मिली। जिनमें पीड़त से रकम जमा कराई गई थी। उन खातों के जानकारी साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल से जुटाई गई। पता लगा कि उक्त बैंक खातों के खिलाफ कुल 855 शिकायत दर्ज हैं। जिनमें 21 करोड़ रुपये से अधिक की साइबर ठगी देशभर में की गई है।

चीन के ठगों का गैंग हड़प रहा भारत के लोगों की गाढ़ी कमाई 
घर बैठे कमाई का झांसा देकर करोड़ों रुपये हड़पने वाले चीन के गैंग की चपेट में देशभर के सैकड़ों लोग आते हैं। इनमें कई लोग ऐसे होते हैं, जिनसे लाखों रुपये की ठगी की जाती है, जो केस दर्ज करा देते हैं। जिन लोगों की कम रकम जाती है, उनके केस भी दर्ज नहीं होते हैं।

सीओ साइबर क्राइम थाना अंकुश मिश्रा ने बताया कि इस पूरे गैंग का संचालन चीनी नागरिक करते हैं। गैंग का संचालन करने वाले लोगों को व्हाट्सऐप और अन्य सोशल मीडिया पोर्टल पर मैसेज भेजते हैं। जिसमें घर बैठे हर रोज तीन से दस हजार रुपये की कमाई का लालच दिया जाता है।

लोगों को झांसे में लेने के लिए टास्क देकर पहले एक हजार या दो हजार लगाने पर तीस से चालीस प्रतिशत बढ़ाकर दिए जाते हैं। इसके बाद आरोपी बड़े टास्क देते हैं। जिनमें लोगों के एक लाख रुपये से अधिक जमा हो जाते हैं। फिर टास्क की रकम वापस देने के लिए और बड़े टास्क देकर लोगों से रकम जमा कराई जाती है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें