ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडदेहरादून: प्रेमनगर के 40 छात्रावासों को सीलिंग का नोटिस

देहरादून: प्रेमनगर के 40 छात्रावासों को सीलिंग का नोटिस

मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण प्रेमनगर और उसके आसपास के इलाकों में लगभग 25 छात्रावासों को खाली करने का नोटिस देने जा रहा है। क्षेत्र में इन सभी छात्रावासों को सीलिंग के आदेश एमडीडीए ने किये हैं,...

देहरादून: प्रेमनगर के 40 छात्रावासों को सीलिंग का नोटिस
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनWed, 01 May 2019 05:29 PM
ऐप पर पढ़ें

मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण प्रेमनगर और उसके आसपास के इलाकों में लगभग 25 छात्रावासों को खाली करने का नोटिस देने जा रहा है। क्षेत्र में इन सभी छात्रावासों को सीलिंग के आदेश एमडीडीए ने किये हैं, लेकिन सभी छात्रावासों में छात्र-छात्राएं रह रही हैं। जिस कारण एमडीडीए कार्रवाई नहीं कर पा रहा है।  एमडीडीए के फील्ड कर्मचारियों की लापरवाही के चलते प्रेमनगर, बिदौली और पौंधा गांव में पचास से ज्यादा अवैध बहुमंजिला छात्रावासों का निर्माण हो गया है। एमडीडीए उपाध्यक्ष डा.आशीष श्रीवास्तव के निर्देश पर जब इन इलाकों का सर्वे हुआ तो ये सभी अवैध हॉस्टल सामने आये। इसके बाद इन सभी को नोटिस भेजा गया। नोटिस के बाद एमडीडीए में सुनवाई हुई। पता चला कि किसी ने भी नक्शा स्वीकृत नहीं कराया है। एमडीडीए ने इन छात्रावासों को सीलिंग का नोटिस थमा दिया। उधर, नोटिस पकड़वाने के बाद कई माह गुजर गये, लेकिन टीम हॉस्टल सील नहीं कर पाई। एमडीडीए सचिव जीसी गुणवंत ने बताया कि टीम जब भी सीलिंग की कार्रवाई करने गई, वहां छात्रावास में छात्रों ने परीक्षा होने की बात कही,लेकिन अब हास्टल संचालक को छात्रावास खाली कराने का नोटिस दिया जा रहा है। वहीं एक साथ इतने हॉस्टल सील होने पर छात्र कहां जाएंगे, इस बड़ा सवाल बना है। 

 

मसूरी में 86 दुकानों पर लाल निशान 
मंगलवार को एसडीएम के नेतृत्व में नगर पालिका, लोनिवि, एमडीडीए ने पुलिस के साथ मिलकर नगर में पक्के अवैध निर्माण के खिलाफ अभियान चलाया और करीब 86 दुकानों पर लाल निशान लगाये।  बुधवार को झूलाघर से निशान लगाने का काम शुरू हुआ। एसडीएम गोपाल राम विनवाल ने कहा कि अतिक्रमण के खिलाफ चिह्नीकरण की कार्रवाई की जा रही है। इस मौके पर पालिका के ईओ एमएल शाह, नायब तहसीलदार पीएस तोमर, विनोद थपलियाल, आदित्य शाह, किरन राणा के साथ ही पालिका कर्मचारी और पुलिस बल तैनात रहा। उधर अतिक्रमणकारियों ने एसडीएम कार्यालय पहुंचकर उनसे इस संबंध में में वार्ता की। रेहड़ी-पटरी कारोबारी सीता, सरोज, गीता और बबलू का कहना है कि हर साल सीजन आने पर ही उन्हें पालिका और प्रशासन की ओर से बेवजह परेशान किया जाता है। एसडीएम गोपाल राम विनवाल ने कहा कि अवैध कब्जाधरियों को कैमलबैक रोड पर बैठाया जायेगा। 

 

लगभग 15 और हॉस्टल होंगे सील
देहरादून। इन इलाकों में लगभग 15 और हॉस्टल एमडीडीए के रडार पर हैं। इन पर भी सीलिंग की कार्रवाई हो सकती है। असल में, पूर्व में ये इलाका मसूरी सेक्टर के अधीन आता था। लिहाजा, इसका फायदा उठाते हुये कई लोगों ने बिना नक्शा स्वीकृत कराये ही कमर्शियल निर्माण किए। हॉस्टल सील होने पर छात्रों को परेशानी हो सकती है। 

 

संयुक्त नागरिक संगठन अतिक्रमण पर कार्रवाई के पक्ष में  
संयुक्त नागरिक संगठन ने नगर निगम की ओर से अतिक्रमण पर कार्रवाई को जनहित में बताया। मंगलवार को संयुक्त नागरिक संगठन के महासचिव सुशील त्यागी और प्रवक्ता प्रदीप कुकरेती ने संगठन की ओर से मेयर सुनील उनियाल गामा को सुझाव और मांगों को लेकर एक ज्ञापन सौंपा। संगठन के महासचिव सुशील त्यागी ने कहा कि निगम को अभियान के दौरान एमडीडीए, पुलिस, लोनिवि, राजस्व विभाग के अधिकारियों को साथ लेकर चलना चाहिए।  संगठन के प्रवक्ता प्रदीप कुकरेती ने कहा कि यदि कोई अतिक्रमण का दोषी पाया जाता है तो नगर निगम इस पर जनहित में सख्त कार्रवाई अमल में लाए। संगठन ने ज्ञापन के माध्यम से सुझाव देते हुए कहा कि अतिक्रमण पर कार्रवाई को सफल बनाने के लिए गैर राजनैतिक संगठनों के अलावा सामाजिक संगठनों को आमंत्रित कर इस पर एक विशेष गोष्ठी आयोजित की जानी चाहिए। इसकी सूचना दो दिन पूर्व जारी कर दी जानी चाहिए। 

 

 
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें