DA Image
21 अक्तूबर, 2020|7:30|IST

अगली स्टोरी

कोरोना ने महज 10 दिन में 33 जिंदगियां निगल लीं, बढ़ रहे हैं वायरस के केस

bihar corona update  patna corona update  nitish government minister  39 s wife  39 s death  nitish

कोरेाना संक्रमण अब जानलेवा बनता जा रहा है। कुमाऊं में बीते दस दिनों में कोरोना से जूझ रहे 33 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिले में 15-18 लोगों की मौत हुई है, चम्पावत की एक 17 साल की किशोरी ने भी दम तोड़ा है। दस दिनों से रोज तीन की मौत हो रही है। 

कोरोना संक्रमण के कारण मृत्यु दर अभी एक फीसदी से कुछ ज्यादा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बताते हैं कि 24 अगस्त से चार सितंबर शाम तक 33 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है। मरने वालों में 20 लोगों की उम्र 45 से 70 साल के बीच रही। 

चम्पावत की 17 साल की किशोरी दम तोड़ने वाली सबसे कम उम्र की मरीज रही। हल्द्वानी के प्रसिद्ध नेत्र चिकित्सक डॉ. आरएन मेहरोत्रा की पत्नी का एसटीएच में निधन हो गया। एमएस डॉ. अरुण जोशी ने बताया कि वह पूर्व में कोरोना संक्रमित थी और अब रिकवरी से गुजर रही थी। 

12 दिन में एक हजार नए कोरोना मरीज
कोरोना के कारण नैनीताल जिले में हालात खराब हो रहे हैं। मात्र 12 दिन में जिले में एक हजार नए कोरोना मरीज मिल चुके हैं। 17 की मौत भी हो चुकी है। शुक्रवार दोपहर तक जिले में कुल संक्रमितों का आंकड़ा तीन हजार को पार कर गया।

एक्टिव मामले तीन हजार 
कुमाऊं में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 9 हजार का आंकड़ा पार कर गई है। अच्छी बात यह है कि वर्तमान में करीब तीन हजार ही एक्टिव केस मंडल में बचे हैं। इससे पता चलता है कि मरीजों के स्वस्थ होने की रफ्तार भी बेहतर हो रही है।

अब सिम्टोमैटिक मरीज ज्यादा हैं, जिस कारण मृत्यु बढ़ रही है। लोगों को ज्यादा एहतियात की जरूरत है। शुक्रवार शाम तक अस्पताल में 290 मरीज थे। इसमें 40 की स्थिति गंभीर होने से आईसीयू में भर्ती किया गया है।
डॉ.अरुण जोशी, प्रोफेसर जनरल मेडिसिन, राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी 
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:33 covid 19 deaths taken place in 10 days due to corona virus pandemic in uttarakhand