ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडउत्तराखंड: विश्व बैंक की मदद से 25 आईटीआई की बदलेगी तस्वीर

उत्तराखंड: विश्व बैंक की मदद से 25 आईटीआई की बदलेगी तस्वीर

परंपरागत तरीके से चल रहे राज्य के आईटीआई की तस्वीर बदलने जा रही है। विश्व बैंक की मदद से राज्य की 25 आईटीआई में प्रशिक्षण की गुणवत्ता को सुधारा जाएगा। इसके लिए वर्ल्ड बैंक 74 मिलियन डॉलर की मदद दे...

उत्तराखंड: विश्व बैंक की मदद से 25 आईटीआई की बदलेगी तस्वीर
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनFri, 04 Jan 2019 02:08 PM
ऐप पर पढ़ें

परंपरागत तरीके से चल रहे राज्य के आईटीआई की तस्वीर बदलने जा रही है। विश्व बैंक की मदद से राज्य की 25 आईटीआई में प्रशिक्षण की गुणवत्ता को सुधारा जाएगा। इसके लिए वर्ल्ड बैंक 74 मिलियन डॉलर की मदद दे रहा है। आईटीआई के शिक्षकों को मौजूदा उद्योगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए प्रशिक्षित किया जाएगा। ताकि वो बाजार की मांग के अनुरूप कुशल श्रमिकों को तैयार कर सकें। ये पूरा कार्यक्रम राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क के अनुरूप संचालित होगा। इस कार्यक्रम का खाका इस तरह तैयार किया गया है, ताकि राष्ट्रीय स्तर पर सभी योग्यताओं को ध्यान में रखते हुए योग्यता के मानक तय किए जाएं। इस प्रोजेक्ट से उत्तराखंड समेत देशभर में बढ़ रही कुशल श्रमिकों की मांग पूरी हो सकेगी। सभी चिह्नित आईटीआई में प्रिंसिपल, फोरमैन समेत अन्य प्रशिक्षकों को ट्रेंड करने के साथ ही उद्योगों की मांग आधारित कोर्स डिजाइन किए जाएंगे। इन संस्थानों के जरिए कौशल विकास नीति को विकसित किया जाएगा। इसमें पूरे कौशल क्षेत्र को शामिल किया जाएगा। शॉर्ट कोर्स तैयार होगे। उद्योग आधारित कोर्स और योग्यता विकसित की जाएंगी। 

65 हजार लोगों को लाभ देने का लक्ष्य : 25 आईटीआई के जरिए राज्य के 65 हजार लोगों को लाभ दिया जाएगा। 24 हजार को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 40 हजार श्रमिकों को लाभ मिलेगा। 

हर संस्थान में बनेगा विशेष सेल
प्रशिक्षण में सैद्धांतिक और व्यवहारिक दोनों पहलुओं को ख्याल रखा जाएगा। हर संस्थान में एक विशेष सेल तैयार होगा। इसमें सभी उद्योगों से संपर्क, नौकरी प्लेसमेंट की गतिविधियों के संचालन का जिम्मा इस सेल पर रहेगा। इससे संस्थानों की गतिविधियों पर नजर रखने के साथ ही कैंपस रिक्रूटमेंट, अप्रेंटिस, ऑन द जॉब ट्रेनिंग की व्यवस्थाएं की जाएंगी। 

प्रोजेक्ट का मकसद राज्य में उद्योगों की मांग आधारित योग्य श्रमिक तैयार करना है। राज्य के युवाओं को उद्योग की आज की जरूरत के लिहाज से प्रशिक्षित किया जा सकेगा। इसमें विश्व की नामी कंपनियां न सिर्फ आईटीआई के शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगी, बल्कि नए कोर्स भी डिजाइन करेंगी।                          
इकबाल अहमद, अपर सचिव श्रम सेवायोजन

विश्व की नामी कंसल्टेंट कंपनियां देंगी प्रशिक्षण
वर्ल्ड बैंक के इस प्रोजेक्ट में अमेरिका, ब्रिटेन, नीदरलैंड की नामी कंसल्टेंट फर्म अपनी सेवाएं देंगी। इनमें प्राइज वाटर हाउस कूपर, मैंकेंजी, अर्नस्ट एंड यंग समेत कई अन्य विश्व की नामी कंपनियां शामिल हैं।

राज्य के ये आईटीआई शामिल
नई टिहरी, कर्णप्रयाग, श्रीनगर, रुद्रप्रयाग, बड़कोट, दुगड्डा, देहरादून, विकासनगर, हरिद्वार, पिरान कलियर, देहरादून महिला, गुजराडा देहरादून, डेलना हरिद्वार, नारसन हरिद्वार, अल्मोड़ा, कांडा बागेश्वर, पिथौरागढ़, हल्द्वानी, कालाढूंगी, टनकपुर, काशीपुर, बाजपुर, पंतनगर, काशीपुर, सितारगंज। 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें