ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड कुंभ हरिद्वार :  जूना अखाड़े के 200 संतों के कोरोना सैंपल जांच को भेजे 

कुंभ हरिद्वार :  जूना अखाड़े के 200 संतों के कोरोना सैंपल जांच को भेजे 

हरिद्वार में महाकुंभ के दौरान कोरोना संक्रमण कई अखाड़ों में दस्तक दे चुका है। कई बड़े साधु-संत कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को श्री पंचदशनाम जूना अखाड़े में...

 कुंभ हरिद्वार :  जूना अखाड़े के 200 संतों के कोरोना सैंपल जांच को भेजे 
हिन्दुस्तान टीम, हरिद्वारFri, 16 Apr 2021 10:32 AM
ऐप पर पढ़ें

हरिद्वार में महाकुंभ के दौरान कोरोना संक्रमण कई अखाड़ों में दस्तक दे चुका है। कई बड़े साधु-संत कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को श्री पंचदशनाम जूना अखाड़े में जांच शिविर लगाकर अखाड़े के पदाधिकारियों समेेत तमाम साधु-संतों के सैंपल लिए। जांच के लिए मेला स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीम अखाड़े में भेजी गई थी।  बीते एक सप्ताह में जूना अखाड़े के कई संत कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। शाही स्नान को देखते हुए संत स्नान के बाद कोरोना जांच की बात कर रहे थे। ऐसे में बुधवार को मेष संक्रांति के मुख्य शाही स्नान के बाद गुरुवार को जूना अखाड़े में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया।

इस दौरान अखाड़ा के अंतरराष्ट्रीय संरक्षक श्रीमहंत हरिगिरि, श्रीमहंत प्रेमगिरि, दूधेश्वर पीठाधीश्वर व अखाड़ा के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता श्रीमहंत नारायणगिरि, अंतरराष्ट्रीय सचिव श्रीमहंत महेशपुरी, श्रीमहंत मोहन भारती, अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीमहंत विद्यानंद सरस्वती, सभापति श्रीमहंत उमाशंकर भारती, श्रीमहंत सोहन गिरि, थानापति नीलकंठ गिरि, कोठारी लालभारती सहित विभिन्न पदाधिकारियों और साधु-संतों की जांच के लिए सैंपल लिए गए। इस दौरान श्रीमहंत हरिगिरि ने कहा, वैश्विक महामारी के इस दौर में कोविड गाइडलाइन का पालन करना सभी का दायित्व है। कहा कि हर साधु-संत को कोरोना के लिहाज से तय नियमों का पालन करना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने यहां करीब दो सौ साधु-संतों के सैंपल लेकर कोरोना जांच को भेजे।

हरिद्वार में कोरोना के मरीजों में फिर आई तेजी
हरिद्वार में गुरुवार को कोरोना मरीजों की संख्या में फिर तेजी दर्ज की गई। गुरुवार शाम तक मिली रिपोर्ट के अनुसार हरिद्वार में बीते 24 घंटों में 613 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने के साथ ही जिले में एक्टिव केस की संख्या भी बढ़ने लगी है। बुधवार को जिले में जहां 1011 एक्टिव केस थे वहीं गुरुवार को यह आंकड़ा बढ़कर 1128 हो गया। इस बीच तीसरे शाही स्नान के चलते बुधवार को जिले में 44 हजार से अधिक लोगों के सैंपल जांच को भेजे गए थे। 

नौ संत संक्रमित मिले 
हरिद्वार में गुरुवार को आई कोरोना जांच की रिपोर्ट्स में कुल नौ संत पॉजिटिव पाए गए। इनमें से जूना  अखाड़े के चार, निरंजनी और आह्वान अखाड़े के दो-दो तथा एक अन्य  अखाड़े के एक संत शामिल हैं। इन सभी को आइसोलेट होने को कहा  गया है। साथ ही यह भी पता लगाया 
जा रहा है कि यह संत किन-किन  संतों और लोगों के संपर्क में आये थे।

बुकिंग कैंसिल होने लगी 
हरिद्वार। कोरोना महामारी का संकट अब चारधाम यात्रा पर भी दिखाई देने लगा है। कुंभ मेले से निराश हरिद्वार के कारोबारियों को अब चारधाम यात्रा से भी उम्मीद नहीं रही। चारधाम यात्रा को लेकर होटल और ट्रेवल की बुकिंग कैंसिल होनी शुरू हो गई है। कारोबारियों का कहना है कि शासन-प्रशासन की गलत नीतियों के कारण नुकसान हो रहा है। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें