ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडउत्तराखंड को कोरोना वैक्सीन की मिलेगी 13 हजार डोज, जानिए कब तक पहुंचेगी खेप

उत्तराखंड को कोरोना वैक्सीन की मिलेगी 13 हजार डोज, जानिए कब तक पहुंचेगी खेप

उत्तराखंड को कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए पहली खेप के रूप में कोविशील्ड वैक्सीन की एक लाख 13 हजार डोज मिलेंगी। गुरुवार तक वैक्सीन राज्य में पहुंचने की उम्मीद है। राज्य में 16 जनवरी को कोरोना...

उत्तराखंड को कोरोना वैक्सीन की मिलेगी 13 हजार डोज, जानिए कब तक पहुंचेगी खेप
देहरादून। मुख्य संवाददाता Tue, 12 Jan 2021 09:17 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड को कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए पहली खेप के रूप में कोविशील्ड वैक्सीन की एक लाख 13 हजार डोज मिलेंगी। गुरुवार तक वैक्सीन राज्य में पहुंचने की उम्मीद है। राज्य में 16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण की शुरूआत होनी है। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जानकारी दी कि राज्य को पहले दिन 1 लाख 13 हजार वैक्सीन मिलने जा रही हैं। कोविड वैक्सीनेशन की  नोडल अधिकारी एवं एमडी एनएचएम सोनिका ने बताया कि राज्य में कोविड-19 टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से वैक्सीन की आपूर्ति प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि वैक्सीन जिलों तक पहुंचाने का पूरा प्लान तैयार है और वाहन के साथ ही चालक और अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। वैक्सीन जॉलीग्रांट एयरपोर्ट तक विशेष विमान से पहुंचाई जाएगी। इसके बाद राज्य मुख्यालय में बनाए गए स्टेट सेंटर से वैक्सीन रीजनल और जिला मुख्यालयों के लिए भेजी जाएंगी। 

पहले चरण में बड़े अस्पताल कर्मियों को वैक्सीन  
टीकाकरण की नोडल अफसर सोनिका ने बताया कि राज्य में पहले चरण के पहले भाग में सभी जिला चिकित्सालय, मेडिकल कॉलेज, एम्स, सेना अस्पताल, उप जिला चिकित्सालय और प्रमुख सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात स्वास्थ्य कृमियों को टीका लगाया जाएगा। इसमें आशा और एएनम को भी शामिल किया जा रहा है। 

हरिद्वार में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन 
हरिद्वार कुंभ को देखते हुए पहले चरण में ही सभी हेल्थ वर्कर को टीका लगाने का निर्णय लिया गया है। एनएचएम निदेशक डॉ. सरोज नैथानी ने बताा कि कुंभ को देखते हुए यह कदम उठाया जा रहा है ताकि भीडभाड़ की वजह से संक्रमण का खतरा न रहे। उन्होंने बताया कि वैक्सीन की 1 लाख 13 हजार डोज से दोनों खुराक देने पर राज्य के 50 प्रतिशत स्वास्थ्य कृमियों को वैक्सीन दी जा सकेगी। बाकि 50 प्रतिशत के लिए  फिर से वैक्सीन की आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीन की दो खुराक लगनी है। दूसरी खुराक पहली खुराक के 28 दिन बाद लगाई जाएगी। 

राज्य में 84 प्रतिशत सफल रहा ड्राई रन 
कोरोना टीकाकरण की तैयारियों के लिए मंगलवार को राज्य के 343 केंद्रों पर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया। नोडल अधिकारी सोनिका ने बताया कि राज्य में दूसरी बार आयोजित ड्राई रन के जरिए कमियों को दूर करने की कोशिश की गई है। उन्होंने कहा कि रन 84 प्रतिशत सफल रहा और जो कमियां रह गई हैं उन्हें दूर किया जा रहा है। पूर्वाभ्यास के लिए राज्य में 350 टीकाकरण सत्र निर्धारित किए गए थे लेकिन कोविन पोर्टल पर 343 सत्र ही हो पाए। उन्होंने बताया कि पूर्वाभ्यास के दौरान 7964 लाभार्थियों को टीका लगाया जाना था जिसके सापेक्ष 6650 लोगों को टीके लगाए गए। उन्होंने बताया कि राज्य की 340 चिकित्सा इकाईयों पर ऑनलाइन व 3 स्थानों पर ऑफलाइन मोड पर टीकाकरण का ड्राई रन किया गया। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें