ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंड13 मिनट की झमाझम बारिश से देहरादून में 16 डिग्री तक गिरा पारा, उत्तराखंड प्री-मॉनसून की यह है डेट

13 मिनट की झमाझम बारिश से देहरादून में 16 डिग्री तक गिरा पारा, उत्तराखंड प्री-मॉनसून की यह है डेट

देहरादून में बुधवार दोपहर बाद हुई पहले दौर की (13 मिनट) झमाझम बारिश से एक घंटे के भीतर पारा सोलह डिग्री तक नीचे आ गया। बारिश से पूर्व अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार रहा। दिन के वक्त लू चल रही थी।

13 मिनट की झमाझम बारिश से देहरादून में 16 डिग्री तक गिरा पारा, उत्तराखंड प्री-मॉनसून की यह है डेट
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तान टीमThu, 20 Jun 2024 11:56 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के कई शहरों में बारिश के बाद लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है। बारिश के बाद कई शहरों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई। पारे के गिरने से लोगों को झुलसती गर्मी और लू से छुटकारा भी मिला। आईएमडी के पूर्वानुमान की बात मानें तो उत्तराखंड में प्री-मॉनसून में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग की बात मानें तो 23 जून संभावित तारीख है।

देहरादून में बुधवार दोपहर बाद हुई पहले दौर की (13 मिनट) झमाझम बारिश से एक घंटे के भीतर पारा सोलह डिग्री तक नीचे आ गया। बारिश से पूर्व अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार रहा। दिन के वक्त लू चल रही थी।

फिर अचानक ढाई बजे बाद धूल भरी आंधी चलने लगी। इसके बाद बारिश शुरू हो गई। आंधी-तूफान की वजह से कई स्थानों पर पेड़ गिरने से बिजली की लाइनें टूट गईं और ट्रैफिक जाम भी लग गया। बुधवार देर रात भी कई इलाकों में बारिश हुई।

बुधवार दोपहर को धूल भरी आंधी चलने से पहले तो अफरा-तफरी की स्थिति बन गई। फिर पौने तीन बजे जैसे ही दून में बारिश शुरू हुई तो लोग घरों से बाहर निकल आए। बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे कई लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इसके फोटो और वीडियो अपलोड करने शुरू कर दिए।

दूसरी ओर, मोहल्लों में बच्चे घरों की छतों पर चढ़कर बारिश में खेलते नजर आए। देहरादून में पहले दौर में महज 13 मिनट की बारिश हुई। बारिश शुरू होने से ठीक पहले मौसम विभाग की वेबसाइट पर देहरादून का पारा 40.9 डिग्री चल रहा था, जो एक घंटे बाद यानी साढ़े तीन बजे 16 डिग्री सेल्सियस गिरकर 24.9 डिग्री रह गया था।

नौ एमएम बारिश दर्ज शहर में नौ मिमी बारिश दर्ज की गई। हालांकि साढ़े पांच बजे बाद एक और दौर की बारिश हुई और फिर रात को आठ बजे दून के कई हिस्सों में आसमान से बूंदें गिरीं। इससे भीषण गर्मी के बीच लोगों को राहत मिली। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक अब दून समेत मैदानी इलाकों में लू तो नहीं चलेगी, लेकिन उमस परेशान कर सकती है।

मसूरी में बारिश के कारण 13 डिग्री तक गिरा तापमान
मसूरी। मसूरी में बुधवार दोपहर बाद हुई झमाझम बारिश से मौसम सुहावना हो गया। यहां दिन में अधिकतम तापमान 30.3 डिग्री चल रहा था, जो बारिश के बाद 13 डिग्री गिरकर 17.1 डिग्री सेल्सियस रह गया। मसूरी में मंगलवार तक न्यूनतम तापमान 24 डिग्री के आसपास था।

पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी झेल रहे मसूरी में बुधवार दोपहर बाद राहत की बारिश हुई। करीब ढाई बजे मौसम के करवट बदलते ही आसमान में काले बादल छा गए और कुछ ही देर में झमाझम बारिश के साथ तेज हवाएं चलने लगीं। इससे मौसम सुहाना हो गया।

देहरादून में लू से राहत
शहर में गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। 53 साल में सबसे ज्यादा गर्म दिन इस बार जून महीने में रिकॉर्ड किए गए। बुधवार को मिलाकर जून के 19 दिनों में से चौदह दिन तक देहरादून में लू का प्रकोप रहा। अब मौसम विभाग ने देहरादून में लू से राहत मिलने का ऐलान किया है।

गढ़वाल के जिलों में बारिश के बाद मौसम सुहाना
जोशीमठ नगर का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। जोशीमठ, बदरीनाथ, हेमकुंड, फूलों की घाटी, औली में देर शाम तक बारिश जारी रही। क्षेत्र में इस बार पड़ रही ठंड के कारण बदरीनाथ और हेमकुंड की यात्रा में आने वाले तीर्थयात्री भी परेशान थे। गर्मी बढने के कारण जोशीमठ नगर के बीस से अधिक प्राकृतिक जल स्रोतों में पानी बेहद कम हो गया था।

जोशीमठ में महीने में प्रतिदन 20 से 30 पंखे बिकने शुरू हो गए थे। देवाल में झमाझम बारिश से गर्मी से राहत देवाल। देवाल क्षेत्र में लम्बे समय से हुई झमाझम बारिश से जहां भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली है।

वहीं आग से धधक रहे जंगलों की आग बुझने से वन विभाग ने चैन की सांस ली है। सूख रही फसल के लिए वरदान साबित हो रही है। बुधवार को साढ़े तीन बजे अचानक मौसम का मिजाज बिगड़ गया। तेज हवा के साथ बारिश शुरू हुई। घने बादलों से दिन में अंधेरा छा गया, एक घंटे बारिश हुई।

बारिश के बाद नई टिहरी में गर्मी से मिली राहत
नई टिहरी में बीते 5 जून के बाद बुधवार दोपहर बाद हुई हल्की बारिश और तेज हवा, अंधड़ से अचानक पारा नीचे आ गया। इस बारिश से भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को हल्की राहत जरूर मिली है। हालांकि यह नाकाफी है।

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ रहने का अनुमान जताया है। जिससे लोगों को फिर से गर्मी परेशान करेगी। बुधवार को मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत अपराह्न करीब 3 बजे से जिला मुख्यालय नई टिहरी सहित चंबा, रानीचौरी, काणाताल, ठांगधार, धनोल्टी, सुवाखोली, थत्यूड़, नैनबाग, लंबगांव, प्रतापगनर, आगराखाल, घनसाली, जाखणीधार आदि क्षेत्रों में हल्की और मध्यम बारिश हुई।

नई टिहरी में बारिश के साथ-साथ तेज हवा और अंधड़ चलने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। बावजूद इसे हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से तात्कालिक राहत जरूर दी। मौसम विज्ञान केंद्र रानीचौरी के तकनीकी अधिकारी प्रकाश सिंह नेगी ने बताया कि यह बारिश फसल और फलों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी। वहीं लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

दोपहर में सूरज ने सताया तो रात में बारिश ने रिझाया
बुधवार को मौसम ने करवट बदली। दोपहर और शाम के समय बारिश के साथ ठंडी हवाएं चलने से मौसम सुहावना हो गया। रात करीब 11 बजे हल्द्वानी के ऊंचापुल और कठघरिया क्षेत्र में झमाझम बारिश हुई। हल्द्वानी शहर में बुधवार दोपहर तक तेज धूप और उमस के कारण लोग गर्मी और तेज गर्म हवा से भी लोग परेशान रहे ।

लेकिन शाम होने के साथ ही आसमान में काले बादल छाने लगे। दिन में जो तापमान 42 डिग्री था वह रात को 11 बजे तेज हवाओं के साथ बिजली कड़कने लगी और हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई। इसके साथ ही तापमान 11 डिग्री कम होकर 31 डिग्री पर पहुंच गया। इधर कटघरिया, लामाचौड़, फतेहपुर क्षेत्र में झमाझम बारिश हुई।

जबकि काठगोदाम क्षेत्र को तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई। पंतनगर मौसम विभाग के विशेषज्ञ डॉ. आरके सिंह ने बताया कि बारिश से उमस और बढ़ेगी। वहीं नैनीताल शहर में अंतिम बार बारिश बीती पांच जून को हुई थी। दोपहर बाद अंधड़ और बारिश ने ठंड बढ़ा दी थी।

इधर, बुधवार को सुबह से चटख तेज धूप खिली रही। दोपहर बाद आसमान में काले बादल उमड़े। जिसके थोड़ी ही देर बार करीब पांच मिनट तक बूंदाबांदी हुई और गर्मी से राहत मिली। देर शाम को अचानक करीब दस मिनट तक झमाझम बारिश हुई। वहीं मुक्तेश्वर, भवाली, गरमपानी समेत अन्य जगह भी बारिश हुई।

ऊधमसिंह नगर में बारिश भीषण गर्मी से मिली राहत
ऊधमसिंह नगर में बुधवार रात तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं तेज हवाओं के कारण ऊर्जा निगम ने बिजली काट दी। पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से लोग बेहाल थे। रुद्रपुर में बुधवार रात करीब 11 बजे बूंदाबांदी शुरू हो गई।

वहीं जसपुर में बुधवार रात करीब पौने दस बजे अचानक मौसम में बदलाव आया। आसमान में इसके बाद तेज हवाओं के साथ आई बारिश से लोगों के चेहरे खिल उठे। लोगों को गर्मी से राहत मिली। तेज हवा और बारिश के कारण ऊर्जा निगम ने बिजली बंद कर दी। कुछ देर बाद बारिश थम गई। काशीपुर में भी लंबे इंतजार के बाद तेज हवाओं संग बारिश हुई।

सड़क पर जगह-जगह मलबा आया, यात्री फंसे
पिथौरागढ़ जिले में में हुई भारी बारिश से घाट पिथौरागढ़ एनएच 30 किमी दूरी में तीन जगह भारी मलबा आने से बंद हो गया। जिससे इस सड़क में सैकड़ों की संख्या में यात्री व अन्य वाहन फंसे रहे। बंद सड़क के कारण यात्रियों को खासी मुश्किल हुई। बुधवार को करीब 3.30बजे से गुरना से घाट के बीच भारी बारिश हुई।

Advertisement