ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंड श्रीनगरयुवाओं को स्टार्ट-अप शुरू करने के लिए किया प्रोत्साहित

युवाओं को स्टार्ट-अप शुरू करने के लिए किया प्रोत्साहित

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय की इंस्टीट्यूट इनोवेशन काउंसिल द्वारा स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी...

युवाओं को स्टार्ट-अप शुरू करने के लिए किया प्रोत्साहित
हिन्दुस्तान टीम,श्रीनगरSun, 26 May 2024 03:30 PM
ऐप पर पढ़ें

गढ़वाल विश्वविद्यालय की इंस्टीट्यूट इनोवेशन काउंसिल की ओर से बिजनेस मॉडल कैनवस पर दो दिवसीय कार्यशाला का रविवार को समापन हुआ। कार्यशाला में युवाओं को स्टार्ट अप शुरू करने को प्रेरित किया। मौके पर प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट में डिजिटल टूल्स और प्लेटफॉर्म उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए कार्यशाला आयोजित की गई। बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान उत्तराखंड के प्रो. विवेक श्रीवास्तव ने डिजिटल युग में बहुविषयी नवाचार और इंजीनियरिंग समाधानों पर अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने छात्रों को अपना खुद का व्यवसाय और स्टार्ट-अप शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए आम जीवन की समस्याओं की खोज करने और उनके लिए व्यवहार्य आर्थिक समाधान प्रदान करने पर जोर दिया। कार्यशाला में गढ़वाल विवि के आईआईसी अध्यक्ष डॉ. राम कुमार साहू ने डिजिटल उद्यमिता में बिजनेस मॉडल कैनवास के महत्व पर जोर दिया। गढ़वाल विवि इंजीनियरिंग विभाग के डीन प्रो. एमपी थपलियाल ने पारंपरिक बिजनेस मॉडल पर डिजिटल प्लेटफॉर्म के परिवर्तनकारी प्रभाव पर प्रकाश डाला। इंजीनियरिंग विभाग के डॉ. वरुण बर्थवाल ने व्यवसाय अनुकूलन और विकास के लिए आईटी का लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित किया। डॉ. कौशल कुमार और प्रो. शिव कुमार गुप्ता ने उद्यमिता के विभिन्न पहलुओं और पारंपरिक बिजनेस मॉडल पर डिजिटल टूल्स के परिवर्तनकारी प्रभाव पर एक व्यावहारिक प्रस्तुति दी। मौके पर ज़ेडिटल मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक मोहम्मद ज़ैद खान, मुकेश आर्या, प्रदीप राणा, छात्र निखिल गुप्ता, रवि कुमार, शिवम् सिंह, अविनाश कुमार सिंह, सौरभ, सहेज मल्होत्रा, दिव्यांशी चौधरी मौजूद थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।