ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड श्रीनगरएनआईटी उत्तराखंड की ऑनलाइन परीक्षाएं 14 मई से

एनआईटी उत्तराखंड की ऑनलाइन परीक्षाएं 14 मई से

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान(एनआईटी) उत्तराखंड श्रीनगर की बीटेक, एमटेक व पीएचडी छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन परीक्षाएं 14 मई से 22 मई तक आयोजित की...

एनआईटी उत्तराखंड की ऑनलाइन परीक्षाएं 14 मई से
हिन्दुस्तान टीम,श्रीनगरThu, 07 May 2020 01:40 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान(एनआईटी) उत्तराखंड श्रीनगर की बीटेक, एमटेक व पीएचडी छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन परीक्षाएं 14 मई से 22 मई तक आयोजित की जाएंगी। संस्थान का दावा है कि लॉकडाउन अवधि में संस्थान के शिक्षकों ने घर से कार्य कर 29 अप्रैल 2020 तक समस्त छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से जोड़कर 100 प्रतिशत पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है। छात्रों के हित को देखते हुए ओपन बुक पद्धति से परीक्षाओं का आयोजन होगा। एनआईटी प्रशासन की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि परीक्षा हेतु सम्बन्धित कोर्स समन्वयक द्वारा ई-मेल के माध्यम से पंजीकृत छात्र एवं छात्राओं को प्रश्न-पत्र (पासवर्ड से सुरक्षित) भेजा जाएगा। जिसे छात्र-छात्राओं की ओर से दो घंटे की अवधि में हल करना होगा। छात्रों को उत्तर पुस्तिका को ई-मेल से कोर्स समन्वयक को भेजा जाएगा। जिसे ऑनलाइन अन्वीक्षण जैसे वैबकैम के माध्यम से संचालित किया जायेगा। संस्थान के संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार जून प्रथम सप्ताह में परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा। जिससे अंतिम वर्ष के छात्रों को प्लेसमेंट के माध्यम से प्राप्त हुई नौकरियों को ग्रहण करने में किसी भी प्रकार की देरी एवं परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा तथा द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्रों को अगले सत्र में पंजीकरण होने में समस्याएं नहीं झेलनी पड़ेंगी।

इनका कहना है..

एनआईटी उत्तराखंड के बीटेक, एमटेक एवं पीएचडी के कुल 893 छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन परीक्षा कराने के लिए संस्थान पूर्ण रूप से तैयार है। सम शैक्षणिक सत्र 2020 को समय पर समाप्त कर लिया जाएगा वहीं दूसरी ओर अगस्त 2020 से प्रारंभ होने वाले सत्र हेतु भी पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूर्ण की जा चुकी है। देश के समस्त राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में एनआईटी उत्तराखंड एक मात्र ऐसा संस्थान है जिसमें सीमित संसाधनों, अल्प समय अवधि एवं लॉकडाउन के बीच में भी शैक्षणिक कार्य अनवरत जारी रख परीक्षा कार्य संपादन किया जा रहा है।

प्रो. श्याम लाल सोनी, निदेशक, एनआईटी उत्तराखंड श्रीनगर गढ़वाल।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें