ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड श्रीनगरयुवाओं को स्वरोजगार की तरफ आगे बढ़ने को किया प्रेरित

युवाओं को स्वरोजगार की तरफ आगे बढ़ने को किया प्रेरित

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि के इंस्टीट्यूट इनोवेशन सेल(आईआईसी) की ओर से ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप प्रोग्राम में सतत ग्रामीण विकास के लिए...

युवाओं को स्वरोजगार की तरफ आगे बढ़ने को किया प्रेरित
हिन्दुस्तान टीम,श्रीनगरThu, 10 Jun 2021 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि के इंस्टीट्यूट इनोवेशन सेल(आईआईसी) की ओर से ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप प्रोग्राम में सतत ग्रामीण विकास के लिए नवाचार एवं प्रौद्योगिकी विषय पर व्याख्यान आयोजित किया गया। इस मौके पर बतौर मुख्य वक्ता नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्निकल टीचर्स ट्रेंनिंग एंड रिसर्च चंडीगढ़ के डिपार्टमेंट ऑफ रूलर डेवलपमेंट के विभागाध्यक्ष प्रो. यूएन राय इनोवेशन और आइडिया के बारे में विस्तार से बताया नई-नई खोज कैसे की जा सकते हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में कैसे आइडिया डेवलप करके बिजनेस किया जा सकता है। उन्होंने स्वरोजगार के प्रति बढ़ावा दिए जाने को जरूरी बताया।

प्रो. राय ने छोटी-छोटी परियोजनाएं, प्लांट लगाए जाने के साथ ही जल संरक्षण के लिए भी युवाओं को आगे आने को प्रेरित किया। कहा युवाओं को केवल नौकरी पर निर्भर न रहकर स्वरोजगार की तरफ आगे बढ़ने को कहा। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यवसाय छोटे स्तर पर शुरुआत करें और व्यवसाय को करने से पहले अपने उद्देश्य को सफल रखें। एक टीम बनाकर के कार्य करें। कोई भी योजना बिना टीम के सफल नहीं हो सकती है। इस मौके पर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रतिभागियों ने भी अपने प्रश्नो को रिसोर्स पर्सन के समक्ष रखा। कार्यक्रम का संचालन छात्रा मुद्रिका एवम प्रतिभा रावत द्वारा किया गया। अध्यक्षीय भाषण इंस्टीट्यूट इनोवेशन सेल के अध्यक्ष प्रो.अतुल ध्यानी ने दिया। जबकि धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम संयोजक डॉ. सुधीर कुमार चतुर्वेदी ने दिया। कार्यक्रम में आईआईसी के उपाध्यक्ष डॉ. आलोक सागर गौतम, प्रो. आरएस नेगी, प्रो. बीना जोशी, प्रो. सीमा धवन,डॉ. आशुतोष गुप्ता, डॉ. मनीषा निगम, डॉ. राहुल, डॉ. विनीत, डॉ. मनोज,डॉ. शुभ्रा के अलावा सेल के छात्र सदस्य अंशुल देवली ,निखिल, वीर प्रताप आदि शामिल हुए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें