ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड श्रीनगरप्राशिसं की बैठक में शिक्षकों की कमी पर जताई गई नाराजगी

प्राशिसं की बैठक में शिक्षकों की कमी पर जताई गई नाराजगी

उत्तराखंड राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक में ब्लॉक क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी पर नाराजगी जताते हुए जल्द सभी पदों पर...

प्राशिसं की बैठक में शिक्षकों की कमी पर जताई गई नाराजगी
हिन्दुस्तान टीम,विकासनगरTue, 19 Apr 2022 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक में ब्लॉक क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी पर नाराजगी जताई गई। संघ ने जल्द सभी पदों पर शिक्षकों की तैनाती की मांग की। इसके साथ ही बैठक में अन्य समस्याओं पर भी चर्चा हुई।

प्राथमिक शिक्षक संघ की ब्लॉक इकाई की बैठक मंगलवार को राजकीय प्राथमिक विद्यालय गोडरिया में संपन्न हुई। बैठक में एकल शिक्षक विद्यालयों में प्रभावित हो रहे पठन पाठन पर चिंता जाहिर की गई। संघ के ब्लॉक अध्यक्ष प्रवीण वर्मा ने कहा कि ब्लॉक में 17 विद्यालय एकल शिक्षक के सहारे संचालित हो रहे हैं। ऐसे में बच्चों के पठन पाठन के साथ ही प्रशासनिक कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। एक शिक्षक के लिए पांच कक्षाओं का संचालन करना मुश्किल हो रहा है। शिक्षकों की कमी के चलते अभिभावकों का सरकारी विद्यालयों से मोहभंग हो रहा है। कहा कि इन दिनों विभाग की ओर से प्रवेशोत्सव मनाया जा रहा है। लेकिन अभिभावक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए अपने बच्चों को वापस ले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी शिक्षकों की तैनाती के लिए कोई कार्यवाही नहीं कर रहे हैं। ब्लॉक मंत्री कमल सुयाल ने कहा कि विज्ञान विषय के शिक्षकों की लंबे समय से जूनियर सहायक के पद पर पदोन्नति रुकी हुई है। जबकि अधिकांश जूनियर हाईस्कूलों में विज्ञान शिक्षक के पद रिक्त हैं। उन्होंने विज्ञान विषय के शिक्षकों की जल्द पदोन्नति की मांग विभागीय अधिकारियों से की है। कोषाध्यक्ष मधु पटवाल ने गोल्डन कार्ड योजना की खामियों पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि योजना के तहत शिक्षकों को बीमारी के दौरान चिह्नीत अस्पतालों में उपचार नहीं मिल रहा है। बैठक में प्रस्ताव पारित कर सभी समस्याओं के निराकरण के लिए उप शिक्षाधिकारी के माध्यम से उच्चाधिकारियों को ज्ञापन भेजने का निर्णय लिया गया। इस दौरान इस दौरान जिला उपाध्यक्ष गंभीर कश्यप, अतुल चौहान, योगेश कुमार, बलवीर, राकेश जैन, सुधीर तोमर, रोहिणी चौहान, उमेश भारद्वाज आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें