ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड श्रीनगरछात्रों को ऊर्जा संरक्षण के लिए जागरूक किया

छात्रों को ऊर्जा संरक्षण के लिए जागरूक किया

पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ नई दिल्ली की ओर से नेशनल कन्या इंटर कॉलेज खानपुर में आयोजित युवा कार्यक्रम में डॉ. उजाला सिंह मलिक ने छात्रों को...

छात्रों को ऊर्जा संरक्षण के लिए जागरूक किया
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीTue, 22 Nov 2022 03:40 PM
ऐप पर पढ़ें

पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ नई दिल्ली की ओर से नेशनल कन्या इंटर कॉलेज खानपुर में आयोजित युवा कार्यक्रम में डॉ. उजाला सिंह मलिक ने छात्रों को उर्जा संरक्षण के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि खाना पकाते समय गैस जलाने से पहले सभी सामग्री तैयार करके रखें। पानी की मात्रा कम प्रयोग करें और बर्तन को ढक देना चाहिये। इससे गैस की बचत होती है।

पेट्रोल की बचत के लिए डॉ. उजाला सिंह मलिक ने बताया कि जल्दबाजी और गलत तरीके से गाड़ी न चलाएं। घुमावदार मोड़ पर गाड़ी की गति धीमी रखने से तेल की बचत होती है। तेज गति से गाड़ी न चलाएं, अचानक ब्रेक न लगाएं। प्रधानाचार्य डॉ. घनश्याम गुप्ता प्रधानाचार्य ने कहा कि बिजली और पंखे की जब आवश्यकता न हो तो बंद कर दें। कम वोल्टेज के ऊर्जा बचाने वाले बल्ब का प्रयोग करें। बिजली का कम से कम प्रयोग करें।

डॉ. पारस चौधरी ने ऊर्जा स्रोतों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि कोयला, पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस, पवन ऊर्जा, सौर ऊर्जा आदि ऊर्जा के मुख्य स्रोत हैं। उप प्रधानाचार्य बलराम गुप्ता ने जलवायु परिवर्तन व सड़क परिवहन के बारे में बच्चों को विस्तार से बताया। इस मौके पर आयुषी, दीपांशी, आस्था, विभा बंसल, लक्ष्मी, ज्योति चौहान, सोनिया, दीक्षित कुमार, रजत कुमार, काजल आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें