ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुद्रपुररुद्रपुर में मजदूरों ने निकाला विरोध जुलूस

रुद्रपुर में मजदूरों ने निकाला विरोध जुलूस

अंर्तराष्ट्रीय मजदूर दिवस के मौके पर सिडकुल चौक पर श्रमिक संयुक्त मोर्चा ने संकल्प सभा व विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि ठेकेदारी प्रथा व प्रबंधन का हिटलरशाही र वैया श्रमिक...

रुद्रपुर में मजदूरों ने निकाला विरोध जुलूस
हिन्दुस्तान टीम,रुद्रपुरWed, 01 May 2019 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के मौके पर सिडकुल चौक पर श्रमिक संयुक्त मोर्चा ने संकल्प सभा और विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि ठेकेदारी प्रथा और प्रबंधन का हिटलरशाही रवैया श्रमिक उत्पीड़न को बढ़ावा दे रहा है। इस पूरे प्रकरण में शासन-प्रशासन की अनदेखी काफी हद तक उत्पीड़न को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने संकल्प लिया कि श्रमिक शोषण के खिलाफ मजदूर संगठित होकर संघर्ष जारी रखेंगे। तभी मजदूर दिवस मनाने का उद्देश्य सही रहेगा।

बुधवार को सिडकुल मुख्य चौक पर सिडकुल की कई कंपनियों के श्रमिक संगठनों ने श्रमिक संयुक्त मोर्चा के बैनर तले संकल्प सभा का आयोजन किया। इस दौरान उन्होंने शासन-प्रशासन पर अनदेखी का आरोप लगाते हुए सिडकुल प्रबंधन पर जमकर भड़ास निकाली। वक्ताओं ने कहा कि वर्ष 1886 में शिकागों के शहीदों के बलिदान का ही परिणाम है कि बलिदानी संघर्षों के बल पर आठ घंटे कार्य दिवस का अधिकार व अन्य कानूनी अधिकार हासिल किए गए। वर्तमान में भी उसी प्रकार के संघर्ष की आवश्यकता है। यह तभी सार्थक साबित होगा, जब सभी श्रमिक संगठन एकजुट होकर पूंजीवादी नीति और हिटलरशाही कंपनी प्रबंधनों का पुरजोर विरोध करेंगे। उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार श्रम कानूनों में छेड़छाड़ कर मजदूरों को अधिकार विहीन करने की साजिश रच चुकी है। जिसका परिणाम यह रहा है कि 10 से 12 घंटे काम का समय निर्धारित करने, ठेका प्रथा, अप्रेटिक्स, वाईएसएफ, स्किल इंडिया व फिक्स टर्म सहित अन्य संशोधन कर श्रमिकों पर थोप दिया जा रहा है। यह पूंजीपतियों को लाभांवित करने का प्रयास है। इस दौरान उन्होंने तानाशाही के खिलाफ संघर्ष करने का संकल्प लेते हुए बाजार में विरोध जुलूस भी निकाला। यहां इमके के राष्ट्रीयध्यक्ष कैलाश भट्ट, सहयोग केंद्र के मुकुल, सीपीआईएमएल के आनंद नेगी, दिनेश तिवारी, गणेश मेहरा, दलजीत सिंह सहित विभिन्न कंपनियों के यूनियन पदाधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें