DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तराखंड रुद्रपुर टोक्यो ओलंपिक में दिखेगी उत्तराखंड की धमक, मेडल जितने रवाना हुए पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी मनोज सरकार

टोक्यो ओलंपिक में दिखेगी उत्तराखंड की धमक, मेडल जितने रवाना हुए पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी मनोज सरकार

हिन्दुस्तान टीम, रुद्रपुर Himanshu Kumar Lall
Mon, 19 Jul 2021 03:54 PM
 टोक्यो ओलंपिक में दिखेगी उत्तराखंड की धमक, मेडल जितने रवाना हुए पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी मनोज सरकार

पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक में देश के लिये मेडल जीतने के जज्बे के साथ सोमवार को लखनऊ रवाना हो गये। लखनऊ में 25 दिवसीय तैयारी कैंप में प्रतिभाग के साथ वह ओलंपिक में प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों को कड़ी चुनौती देने की तैयारी करेंगे। बता दें कि टोक्यो ओलंपिक के लिये चयनित होने वाले मनोज उत्तराखंड के पहले खिलाड़ी हैं। वह ओलंपिक में पैरा बैडमिंटन की एसएल-3 एकल कैटेगरी में खेलेंगे। रुद्रपुर के इंदिरा नगर बंगाली कॉलोनी निवासी मनोज सरकार अर्जुन पुरस्कार विजेता पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। टोक्यो ओलंपिक की रेस में पास होने के लिए मनोज सरकार ने 10 अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सात स्वर्ण, चार रजत और आठ कांस्य पदक अर्जित किए हैं। ‘हिन्दुस्तान’ से बातचीत में मनोज ने बताया कि ओलंपिक की तैयारी के लिये वह लखनऊ रवाना हो रहे हैं। वहां से संभवत: अगस्त मध्य में वह बाकी खिलाड़ियों के साथ टोक्यो निकल जायेंगे। मनोज ने बताया कि अब तक उन्होंने 47 इंटरनेशनल मेडल अपने नाम किये हैं। इनमें 18 गोल्ड मेडल हैं। मनोज ने बताया कि ओलंपिक में प्रतिभाग हर खिलाड़ी का सपना होता है। वह टोक्यो में पदक जीतकर उत्तराखंड और देश का नाम रोशन करना चाहते हैं।

मुकाबले में न जा पाने के बावजूद चयन
बता दें कि ओलंपिक में प्रतिभाग के लिये क्वालीफाई होना जरूरी होता है। इस लिहाज से मनेाज को मई में स्पेन में अंतरराष्ट्रीय स्पेनिश पैरा बैडमिंटन प्रतियोगिता टोक्यो ओलंपिक क्वालीफायर का अंतिम मुकाबले में जाना जरूरी था। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते भारतीय पैरा बैडमिंटन टीम वहां नहीं जा सकी। इसके बावजूद मनोज का चयन हो गया। मनोज ने बताया कि इसकी वजह उनकी रैंकिंग रही। वर्ल्ड और ओलंपिक क्वालीफायर में उनकी रैंक तीसरी थी। ऐसे में यह पहले ही तय हो गया था कि वह चैंपयिनशिप में नहीं जा पाने पर भी ओलंपिक में जा सकेंगे। शुक्रवार को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन का पत्र मिलने से इस पर मुहर भी लग गयी।

भाजपा विधायक और खिलाड़ियों ने दी बधाई
मनोज सरकार के ओलंपिक के लिये चयन पर रुद्रपुर विधायक राजकुमार ठुकराल और शहर के खिलाड़ियों ने उनके घर पहुंचकर बधाई दी। ठुकराल ने कहा कि मनोज प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। उनसे राज्य और देश को बड़ी उम्मीदें हैं। उन्होंने मनोज को ओलंपिक में प्रतिभाग के लिये शुभकामना दी।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें