ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुद्रपुरभवन बनाने में भूकंप रोधी तकनीक का करें प्रयोग: मिश्रा

भवन बनाने में भूकंप रोधी तकनीक का करें प्रयोग: मिश्रा

शासन के निर्देशों के अनुसार आपदा प्रबन्धन एवं पुनर्वास विभाग द्वारा भूकम्प सुरक्षित भवन निर्माण तकनीक के महत्वों की जानकारी मजदूरों एवं राजमिस्त्रियों को उपलब्ध कराने के लिए 07 दिवसीय प्रशिक्षण...

भवन बनाने में भूकंप रोधी तकनीक का करें प्रयोग: मिश्रा
हिन्दुस्तान टीम,रुद्रपुरSat, 13 Jan 2018 12:30 AM
ऐप पर पढ़ें

शासन के निर्देशों के अनुसार आपदा प्रबन्धन एवं पुनर्वास विभाग द्वारा भूकम्प सुरक्षित भवन निर्माण तकनीक के महत्वों की जानकारी मजदूरों एवं राजमिस्त्रियों को उपलब्ध कराने के लिए 07 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन शुक्रवार को जिला आपदा प्रबन्धन विभाग द्वारा सुधा संस्था के सहयोग से किया गया।

प्रशिक्षण कार्यशाला में राजमिस्त्रियों को सम्बोधित करते हुए ओसी कलेक्ट्रेट युक्ता मिश्रा ने कहा कि भूकम्प आने पर सबसे ज्यादा नुकसान लोगों की अज्ञानता व भवनों के गिरने के कारण होता है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति भवन निर्माण में अपनी पूंजी लगाकर अपने परिवार और पूंजी को सुरक्षित करना चाहता है, तथा राजमिस्त्री भवन निर्माण प्रक्रिया की सबसे महत्वपूर्ण कढ़ी है। इसलिये राज मिस्त्रियों को कम लागत में भूकम्प रोधी भवन निर्माण की सभी जानकारियां उपलब्ध कराना आवश्यक है। ताकि वे इस तकनीकी का अधिक से अधिक उपयोग भवन निर्माण में कर सकें। उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे राजमिस्त्रियों से प्रशिक्षण में सिखायी जा रही भूकम्प रोधी भवन निर्माण तकनीकी की बारीकियों को गहनता से सीखकर अपने अन्य साथी मिस्त्रियों को भी सिखाने को कहा तथा इसका उपयोग करते हुए अधिक से अधिक भवन निर्माण कर, लोगों को लाभांवित करने को कहा। उन्होंने जनता से भी अपील करते हुए कहा कि जो भी ममान बनाये वे भूकम्प रोधी अवश्य हों ताकि किसी भी भूकम्प का आसानी से भवन सामना कर सके। इस दौरान कार्यशाला में जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी डॉ. अनिल शर्मा ने बताया कि विभिन्न स्थानों पर आये भूकम्पों से हुए नुकसान के कारणों का अध्ययन करने पर ज्ञात हुआ है कि सबसे ज्यादा जन-धन की हानि भवनों के गिरने के कारण होती है। राज्य भूकम्प की दृष्टि से संवेदनशील है तथा समय-समय पर भूकम्प के झटके आते रहते हैं, जिसका संज्ञान लेने हुए शासन द्वारा भूकम्प रोधी भवन निर्माण तकनीक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर सुधा संस्था के मास्टर ट्रेनर दलवीर सिंह, तेजपाल सिंह चौधरी, नरसिंह राणा, राजेन्द्र कुमार आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें