ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुद्रपुरसिडकुल में गैस से दम घुटने से प्लांट हैड समेत तीन की मौत

सिडकुल में गैस से दम घुटने से प्लांट हैड समेत तीन की मौत

सिडकुल पंतनगर में फैक्ट्रियों से निकलने वाले दूषित पानी का शोधन करने वाले कॉमन एप्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट(सीईपीटी) के स्टारेज टैंक में आयी तकनीकी...

सिडकुल में गैस से दम घुटने से प्लांट हैड समेत तीन की मौत
हिन्दुस्तान टीम,रुद्रपुरMon, 25 Oct 2021 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

रुद्रपुर। सिडकुल पंतनगर में फैक्ट्रियों से निकलने वाले दूषित पानी का शोधन करने वाले कॉमन एप्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईपीटी) के स्टोरेज टैंक में आयी तकनीकी खामी को दूर करने टैंक में उतरे हेल्पर की गैस से दम घुटने से मौत हो गयी। हेल्पर को बचाने के प्रयास में टैंक में उतरे प्लांट हेड और कंपनी के अकाउंटेंट की भी दम घुटने से मौत हो गयी। वहीं इनको बचाने का प्रयास कर रहा ड्राइवर भी गैस की चपेट में आकर बेहोश हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यहां उसकी हालत स्थिर बनी हुई है।

पंतनगर सिडकुल में सीईपीटी का हैराराबाद की कंपनी रैमके वर्ष 2004 से बीओटी बेस पर संचालन करती है। इसकी मॉनिटरिंग का जिम्मा प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड पर है। रैमके कंपनी के सीईपीटी प्लांट के मूल रूप से आंध्र प्रदेश के गुन्टुर ईस्ट निवासी और हाल ओमेक्स निवासी रमन जी मेकाला प्लांट हेड थे। वहीं कंपनी में अवधेश पुत्र रामवृत्त मूल निवासी ग्राम पलहनी, आजमगढ़ यूपी अकाउटेंट और हरपाल पुत्र मूलचंद मूल निवासी चंपतपुर जिला बरेली और हाल निवासी ट्रांजिंट कैंप हेल्पर के पद पर कार्यरत थे। पुलिस और सिडकुल प्रशासन के मुताबिक, सोमवार को दिन में करीब साढ़े तीन बजे सीईपीटी के स्टोरेज टैंक में कुछ तकनीकी खामी आ गयी। इसे दुरुस्त करने के लिए हेल्पर हरपाल टैंक में उतरा लेकिन वहां गैस से उसका दम घुट गया और बेहोश हो गया। हरपाल को बेहोश होते देखे प्लांट हेड रमन जी मेकाला टैंक में गए लेकिन वह भी गैस की चपेट में आ गए। उन्हें बेहोश होते देख अकाउंटेंट अवधेश उन्हें बचाने टैंक में उतरे लेकिन गैस के अत्यधिक दबाव के चलते वह भी बेहोश हो गए। इससे वहां मौजूद कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। इसी दौरान कंपनी के प्लांट हेड रमन का ड्राइवर बिजेन्द्र वहां पहुंचा और उनको बचाने के लिए वह हाइड्रा की मदद से बेल्ट लगाकर टैंक में उतरा लेकिन गैस के तेज दबाव से वह बेहोश हो गया। गनीमत रही कि समय रहते उसको बाहर निकाल लिया गया। बिजेन्द्र को तत्काल जिला अस्पताल ले जाया गया। वहीं हादसे में गैस से दम घुटने से प्लांट हेड रमन, अकाउटेंट अवधेश और प्लंबर हरपाल की मौके पर ही मौत हो गयी। हादसे की सूचना के बाद पुलिस, फायर बिग्रेड और एसडीआरएफ की टीम ने करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद शवों को टैंक से बाहर निकाला। हादसे में तीन लोगों के जान गंवाने के बाद उनके घरों में कोहराम मचा हुआ है। वहीं देहरादून से कंपनी के अधिकारी घटना की जानकारी के बाद रुद्रपुर रवाना हो गए हैं। हादसे की सूचना के बाद सिडकुल के आरएम कमल कफल्टिया, एसडीएम प्रत्यूष सिंह, एएसपी रुद्रपुर ममता बोहरा, सीओ पंतनगर आशीष भारद्वाज मौके पर पहुंचे और घटना के बारे में जानकारी ली।

हादसे में प्लांट हेड समेत तीन लोगों की मौत की दु:खद सूचना मिली है। हादसे कैसा हुआ और इसके क्या कारण रहे हैं, इसकी अभी विस्तृत जानकारी नहीं है। देहरादून से कंपनी के अधिकारियों की एक टीम रुद्रपुर रवाना हुई है। पूरी जांच पड़ताल के बाद हादसे के कारणों को लेकर विस्तृत जानकारी दी जा सकती है।

दिवाकर मारिक, वाइस प्रेसीडेंट, रैमके हैदरादबाद

सीईपीटी को रैमके वर्ष 2004 से बीओटी बेस पर संचालित करती है। इसकी मॉनिटरिंग का जिम्मा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पर है। कंपनी के अधिकारी ही हादसे के बारे में विस्तृत जानकारी दे पाएंगे। सिडकुल प्रशासन अपनी ओर से हादसे के संबंध में रिपोर्ट तैयार कर जिला प्रशासन को भेजेगा।

कमल कफल्टिया, आरएम सिडकुल,

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें