DA Image
19 जनवरी, 2021|7:07|IST

अगली स्टोरी

गांवों में 55 लीटर प्रति व्यक्ति पानी की उपलब्धता का लक्ष्य: सीएम

default image

रुद्रपुर वरिष्ठ संवाददाता

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार हर घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने की योजना पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हर घर में कनेक्शन के बाद गांवों में प्रतिव्यक्ति प्रतिदिन 55 लीटर पेजयल उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। अभी 40 लीटर ही पानी प्रति व्यक्ति मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की भू स्वामित्व योजना से ऊधमसिंह नगर जिले के 57165 लोग लाभान्वित होंगे।

उन्होंने कहा कि हर घर में पानी का कनेक्शन देने के संबंध में उन्होंने अपने गांव के लोगों से पूछा। इस पर किसी ने 500 रुपये तो किसी ने एक हजार रुपये में कनेक्शन देने की बात कही। इसके बाद तय किया गया कि हर घर तक पानी पहुंचाने के लिए मात्र एक रुपये में कनेक्शन दिया जाएगा, ताकि हर गरीब परिवार तक कनेक्शन पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि 2022 तक हर घर तक पानी का कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य पूरा किया जाएगा। सीएम ने कहा कि पंतनगर में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनने के बाद जिला देश-दुनिया से जुड़ेगा। पर्यटन और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि रुद्रपुर, पिथौरागढ़ और हरिद्वार मेडिकल कॉलेज जल्द अस्तित्व में आएंगे। उन्होंने कहा कि जब उन्होंने कार्यभार संभाला था तो प्रदेश में 1024 डॉक्टर थे। वर्तमान में 2400 डॉक्टर हैं। 700 डॉक्टरों और 1000 नर्सों की भर्ती की जा रही है। प्रदेश के हर जिले में आईसीयू और वेंटीलेटर उपलब्ध कराया गया है। इससे पहले सीएम ने गांधी पार्क में लगे विभिन्न स्टॉलों का निरीक्षण भी किया।

भगत ने थपथपाई मंत्री धन सिंह रावत की पीठ

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने कहा कि सहकारिता विभाग में अभूतपूर्व कार्य हो रहे हैं। भगत ने कहा कि वह भी सहकारिता मंत्री रहे थे, लेकिन उसके कार्यकाल से और बेहतर कार्य धन सिंह रावत के कार्यकाल में हो रहा है। रावत के कार्यकाल में सहकारिता विभाग तेजी से दौड़ रहा है। सांसद अजय भट्ट ने भी सहकारिता राज्य मंत्री धनसिंह रावत के कार्य की सराहना की।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Target of 55 liter per capita water availability in villages CM