ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंड रुद्रपुरनानकमत्ता में सेवादारों का बढ़ेगा वेतन

नानकमत्ता में सेवादारों का बढ़ेगा वेतन

गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की बैठक में प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। मंगलवार को गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी के अध्यक्ष जोगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में...

नानकमत्ता में सेवादारों का बढ़ेगा वेतन
हिन्दुस्तान टीम,रुद्रपुरTue, 21 May 2024 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की बैठक में प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। मंगलवार को गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी के अध्यक्ष जोगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में पूर्व में बनायी शिक्षा समितियों को भंग कर नयी कमेटी बनाने पर सहमति बनी। प्रत्येक सेवादार का वेतन 1500 रुपये प्रति माह बढ़ाने का निर्णय लिया गया।
मंगलवार को गुरुद्वारा श्री नानकमत्ता साहिब के मीटिंग हाल में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि संगत के अनुरोध पर गुरुद्वारा में कार सेवा दिल्ली वाले बाबा बचन सिंह को दी जाएगी। इसके लिए बैठक कर समय सीमा तय कर अनुबंध किया जाएगा। यहां निर्णय लिया गया कि नए सेवादारों की भर्ती उम्र 30से 45 वर्ष होगी तथा रिटायमेंट की आयु 60 वर्ष होगी। जिन सेवादारों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं। उनके कार्ड बनाए जाएंगे। स्वास्थ्य बीमा कार्ड बनाने के लिए कंपनियों से वार्ता का निर्णय लिया गया। चार से छह जून तक अकाल तख्त के मुख्य जत्थेदार के निर्देश पर अमृतसर साहिब में 40 वर्ष पूर्व हुए हमले के विरोध स्वरूप शहीदी सप्ताह मनाने का निर्णय लिया। इस दौरान पुरुष काली पगड़ी तथा महिलाएं काला दुपट्टा पहनेंगी। छह जून को नानकमत्ता साहिब धार्मिक दीवान का आयोजन होगा। यहां महासचिव अमरजीत सिंह, सचिव हरभजन सिंह, सदस्य गुरवन्त सिंह पन्नू, गुरदयाल सिंह मौजूद रहे। बैठक में गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी के दूसरे गुट के किसी सदस्य ने भागीदारी नहीं की।

गोदामों में सड़े गेहूं की जांच को तीन सदस्यीय कमेटी गठित

गुरुद्वारा नानकमत्ता साहिब के फार्मों का पिछले वर्ष गोदामों में रखा गया करीब 600-700 कुंतल गेहूं खराब हो गया। मंगलवार को प्रबंध कमेटी की बैक में यह मुद्दा प्रमुखता से उठा। अध्यक्ष जोगेंद्र सिंह ने बताया कि पूरे प्रकरण की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित की है। गेहूं खराब होने के लिए जो भी दोषी होगा। उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। करीब दो हजार कुंतल गेहूं लंगर के लिए स्टॉक किया जाएगा। गोदामों में अतिरिक्त पड़े करीब तीन हजार कुंतल अतिरिक्त गेहूं को भी बेचने का निर्णय लिया। गुरुद्वारा के फार्मों में खेतों को धान लगाने से पहले समतलीकरण करने, प्रत्येक फार्म के लिए दो-दो सदस्यीय समिति गठित करने का निर्णय लिया। मंगलवार को गुरुद्वारा साहिब में पहुंची संगत ने गोदामों में रखा गेहूं खुलवाया तो सैकड़ों कुंतल गेहूं सड़ा निकला। आरोप लगाया कि पुराने प्रबंध कमेटी के पदाधिकारी की लापरवाही से गेहूं गोदाम में सड़ गया। प्रधान ने संगत को आश्वस्त किया कि जांच रिपोर्ट के आधार पर सख्त कार्रवाई होगी।

कार सेवा रोकने पर संगत ने जताया रोष

संगत ने गुरुद्वारा नानकमत्ता साहिब में कार सेवा रोकने पर रोष जताया। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में नए निर्माण कार्य नहीं हुए हैं। उन्होंने गुरुद्वारा नानकमत्ता साहिब की कार सेवा संत बाबा बचन सिंह को देने की मांग की। ताकि रुके कार्य पूरे हो सकें। संगत ने गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी के अध्यक्ष को मांग पत्र सौंपा। यहां कुलदीप सिंह, गुरनाम सिंह, सर्वजीत सिंह, सुखवंत सिंह, अमरीक सिंह, निर्मल सिंह, पूरन सिंह, सुखदेव सिंह, हरविंदर सिंह, गुरनाम सिंह मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।