ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुद्रपुरसरकार के फरमान के बाद रुद्रपुर-रामपुर बार्डर पर पुलिस बल तैनात

सरकार के फरमान के बाद रुद्रपुर-रामपुर बार्डर पर पुलिस बल तैनात

प्रदेश सरकार द्वारा उत्तराखंड से जाने वाली किसानों की रोकथाम के लिए गोपनीय आदेशों के बाद से ही खुफिया तंत्र सक्रिया दिखा। वहीं जिला एवं पुलिस...

सरकार के फरमान के बाद रुद्रपुर-रामपुर बार्डर पर पुलिस बल तैनात
हिन्दुस्तान टीम,रुद्रपुरSun, 06 Dec 2020 11:54 PM
ऐप पर पढ़ें

रुद्रपुर। हमारे संवाददाता

प्रदेश सरकार से उत्तराखंड से जाने वाले किसानों को रोकने के आदेश मिलने के बाद से ही जहां खुफिया तंत्र सक्रिया दिखा। वहीं, जिला एवं पुलिस प्रशासन ने भी आदेशों का पालन करते हुए सीमावर्ती बार्डरों पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया है। जो ट्रैक्टर-ट्रॉलियों पर अपनी पैनी नजर रखे हुए हैं। इधर, किसान नेताओं ने भी पुलिस को चुनौती देते हुए गोपनीय रास्तों से खुलेआम आवाजाही शुरू कर दी है।

बता दें 26 नवंबर से कृषि कानून के खिलाफ किसानों के दिल्ली-हरियाणा बार्डर पर उग्र आंदोलन के चलते जहां यूपी-दिल्ली सरकार ने कई तरह के फरमान जारी कर दिए थे। तो वहीं किसानों ने भी पीछे न हटने पर अपना इरादा साफ कर दिया है। जिसके बाद केंद्र सरकार और किसान आंदोलन के कारण बनती तानातानी की स्थिति के बाद शासन-प्रशासन भी गंभीर होता जा रहा है। किसान संगठनों द्वारा मांगे पूरी नहीं होने पर आठ नंवबर को भारत बंद और प्रदेशों के किसानों को दिल्ली-हरियाणा कूच का ऐलान करने के बाद उत्तराखंड की सरकार भी सक्रिय हो गई। बताया जा रहा है प्रदेश की त्रिवेंद्र सरकार ने भी केंद्रीय नेतृत्व के दबाव के चलते गोपनीय तरीके से जिला एवं पुलिस प्रशासन सहित खुफिया तंत्र को उत्तराखंड के किसानों को सीमा पार जाने से रोक लगाने का आदेश दिया है। जिसका असर शनिवार की सुबह से ही देखने को मिला। जहां रुद्रपुर-रामपुर बॉर्डर पर भारी पुलिस एवं पीएसी के जवान तैनात थे। वहीं, एलआईयू की खुफिया स्थानीय शाखा सीमा पर निगरानी करती और किसान नेताओं की गतिविधियों की टोह लेती दिखी। इस संबंध में जब पुलिस अधिकारियों से पूछा गया तो कोविड-19 से उत्तराखंड के किसानों को सुरक्षित रखने के लिए रोके जाने का जवाब मिल रहा था। जबकि बॉर्डर पर पुलिस के जवान शहर की ओर से आने वाले ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को रोककर पूछताछ कर रहे थे। वहीं, कुछ पुलिस कर्मी निजी वाहनों पर किसान नेताओं के होने की जानकारी जुटा रहे थे। बावजूद इसके पुलिस की रणनीति से आगे किसान नेताओं ने मुख्य हाईवे मार्ग से आवाजाही करने की वजह डिबडिबा और यूपी सीमावर्ती गोपनीय रास्तों का प्रयोग कर पुलिस को गच्चा देने में सफल हो रहे हैं। इधर, एसपी सिटी देवेंद्र पींचा ने कहा सरकार का फरमान नहीं, बल्कि कोविड-19 के मद्देजनर पुलिस ने बॉर्डर पर पुलिसबल तैनात कर रखा है। ताकि उत्तराखंड के किसानों को भीड़भाड़ से बचाकर कोविड मुक्त बनाना है। इसी के चलते सीमावर्ती इलाकों पर भी पुलिस नजर बनाये हुये है। जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए किसानों को बार्डर पार करने से रोका जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें