Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

नवोदय विद्यालय की बाल वैज्ञानिक अर्शदीप पहुंची जापान

अभिनव साइंस एक्सचेंज प्रोग्राम जापान साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजेंसी द्वारा एशिया के स्कूली छात्रों के साथ नवोन्मेषी विचार साझा करने के लिए एक सप्ताह का...

offline
नवोदय विद्यालय की बाल वैज्ञानिक अर्शदीप पहुंची जापान
Newswrap हिन्दुस्तान टीम , रुद्रपुर
Sun, 19 May 2024 7:15 PM
अगला लेख

अभिनव साइंस एक्सचेंज प्रोग्राम जापान साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजेंसी द्वारा एशिया के स्कूली छात्रों के साथ नवोन्मेषी विचार साझा करने के लिए एक सप्ताह का अल्पकालिक आमंत्रण दिया है। इसे जापान सरकार द्वारा 2014 में शुरू किया गया था। कार्यक्रम का उद्देश्य नवाचार को बढ़ावा देना है।
अर्शदीप उत्तराखंड की चौथी बाल वैज्ञानिक तथा प्रथम बालिका हैं जो विज्ञान शिक्षक निर्मल कुमार न्योलिया के मार्गदर्शन में इस कार्यक्रम के लिए चयनित हुई हैं। वह देश भर के 22 बच्चों के साथ 19 से 24 मई, 2024 तक जापान में विभिन्न वैज्ञानिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी। जापान रवाना होने से पहले टेक्नोलॉजी भवन नई दिल्ली में 18 मई को ओरिएंटेशन कार्यशाला का आयोजन विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्रालय द्वारा किया गया। इसमें प्रतिभागियों को जापान साइंस और टेक्नोलॉजी के प्रतिनिधि, ज्वाइंट सेक्रेटरी विज्ञान प्रोद्योगिकी ए धनलक्ष्मी, इंस्पायर प्रोग्राम हेड डॉ. नमिता गुप्ता, भारतीय टीम प्रभारी डॉ. राजशेखर तथा देवेंद्र तिवारी की उपस्थिति में साइंस एक्सचेंज प्रोग्राम की बारीकियों से रू-ब-रू कराया गया। भारत के अलावा अलावा ब्रूनेई, कोरिया, किर्गीस्तान और थाईलैंड से चयनित 51 बच्चे भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें
उत्तराखंड की अगली ख़बर पढ़ें
Rudrapur News Rudrapur Latest News Uttarakhand News Uttarakhand Latest News
होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशनट्रेंडिंग ख़बरें