ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुद्रपुरटनकपुर-बरेली के बीच चलेगी बिजली से दौड़ने वाली ट्रेन

टनकपुर-बरेली के बीच चलेगी बिजली से दौड़ने वाली ट्रेन

-टनकपुर से पीलीभीत तक रेलवे लाइन के किनारे बिजली के पोल लगाने का काम बहुत तेजी से चल रहा है। पहले चरण में टनकपुर से खटीमा तक बिजली के पोल लगाने का काम पूरा हो चुका है। इसके आगे खटीमा से पीलीभीत तक...

टनकपुर-बरेली के बीच चलेगी बिजली से दौड़ने वाली ट्रेन
हिन्दुस्तान टीम,रुद्रपुरSun, 06 Sep 2020 05:11 PM
ऐप पर पढ़ें

टनकपुर से पीलीभीत तक रेलवे लाइन के किनारे बिजली के खंभे लगाने का काम बहुत तेजी से चल रहा है। पहले चरण में टनकपुर से खटीमा तक बिजली के खंभे लगाने का काम पूरा हो चुका है। इसके आगे खटीमा से पीलीभीत और यूपी में पीलीभीत से बरेली तक खंभे खड़े करने का काम तेज गति से चल रहा है।

टनकपुर-बरेली के बीच ट्रेनों के आवागमन का सिलसिला बेहद पुराना है। भोजीपुरा से टनकपुर तक ब्रिटिश काल में वर्ष 1884 से छोटी लाइन बिछाने का काम शुरू किया गया। यहां रेलगाड़ी लाने का मुख्य कारण पहाड़ और तराई से लकड़ी और पत्थर का ढुलान था। इस लाइन को बिछाने का काम 1912 तक चला, जिसके बाद यहां भाप इंजन वाली रेलगाड़ी चलनी शुरू हुयी। इसके बाद वर्ष 1912 से 2016 तक छोटी लाइन पर ही ट्रेन दौड़ती रही।वर्ष 2018 में ब्रॉड गेज (बड़ी लाइन) का काम पूरा होने के साथ ही इस लाइन पर बिजली से चलने वाली ट्रेन की तैयारी शुरू हो गयी थी। अब सब कुछ सही रहा तो 31 मार्च 2021 के बाद टनकपुर से बरेली के बीच बिजली से चलने वाली ट्रेनें दौड़ा करेंगी। पीलीभीत से टनकपुर तक बिजली के खंभे खड़े करने का काम बहुत तेजी से चल रहा है। रेलवे इज्जतनगर बरेली मंडल के पीआरओ राजेंद्र सिंह ने बताया कि पीलीभीत तक बिजली के खंभे लगाने का काम चल रहा है। यह काम 31 मार्च तक पूर्ण कर लिया जाएगा इसके अलावा बरेली से मैलानी तक भी बिजली के खंभे लगाने का काम चल रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें