ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुद्रपुरविधिक सेवा प्राधिकरण करायेगा मजदूरों का पंजीकरण

विधिक सेवा प्राधिकरण करायेगा मजदूरों का पंजीकरण

अंतराष्ट्रीय मजदूर दिवस पर मैंने लेबर चौक पर जाकर श्रमिकों से बातचीत की। इस दौरान पता चला कि यहां आज भी कई मजदूर बिना रजिस्ट्रेशन ही काम कर रहे हैं। इसके चलते उन्हें सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ नहीं...

विधिक सेवा प्राधिकरण करायेगा मजदूरों का पंजीकरण
हिन्दुस्तान टीम,रुद्रपुरWed, 01 May 2019 05:18 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतराष्ट्रीय मजदूर दिवस पर मैंने लेबर चौक पर जाकर श्रमिकों से बातचीत की। इस दौरान पता चला कि यहां आज भी कई मजदूर बिना रजिस्ट्रेशन ही काम कर रहे हैं। इसके चलते उन्हें सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। विधिक सेवा प्राधिकरण जिले के हर मजदूर का पंजीकरण करायेगा। ताकि उन्हें सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ मिल सके। यह बात बुधवार को पत्रकारवार्ता के दौरान विधि सेवा प्राधिकरण के सचिव अविनाश कुमार श्रीवास्तव ने कही।

कहा उन्होंने पाया कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के पास रोजगार की कोई गारंटी नहीं है। जिन मजदूरों का पंजीकरण मनरेगा में है, उन्हें तो फिर भी रोजगार मिल जाता है। लेकिन शहरी क्षेत्र के मजदूरों के लिए रोजगार की कोई गारंटी नहीं है। उन्होंने कहा अगर हर श्रमिक का पंजीकरण होगा, तो उन्हें मनरेगा के साथ ही सरकार की और योजनाओं का भी लाभ मिलेगा। इस दौरान उन्होंने मनरेगा के तहत भी श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराने की बात कही। कहा कि इसके लिए जल्द ही हेल्प डेस्क की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा उन्होंने महिला उत्पीड़न मामलों में पॉस्को कानून के तहत आरोपी को सजा देने के साथ ही परिवार के पुनर्वास को भी कोई ठोस व्यवस्था बनाने की बात कही। उन्होंने कहा बालश्रम और सिडकुल कंपनियों में मजदूरों का उत्पीड़न कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस अवसर पर लेबर ऑफिसर अनिल सिंह भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें