ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुद्रपुरखटीमा के शोधार्थी दुबई सम्मेलन में आमंत्रित

खटीमा के शोधार्थी दुबई सम्मेलन में आमंत्रित

खटीमा के शोधार्थी दुबई सम्मेलन में आमंत्रित - जलवायु परिवर्तन पर आयोजित सम्मेलन में...

खटीमा के शोधार्थी दुबई सम्मेलन में आमंत्रित
हिन्दुस्तान टीम,रुद्रपुरThu, 07 Dec 2023 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

खटीमा के शोधार्थी दुबई सम्मेलन में आमंत्रित
- जलवायु परिवर्तन पर आयोजित सम्मेलन में प्रतिभाग कर रहे धमेंद्र कापड़ी

खटीमा, संवाददाता । संयुक्त राष्ट्र संघ के तत्वाधान में जलवायु परिवर्तन विषय पर दुबई में हो रहे सम्मेलन में हेमवती नन्दन बहुगुणा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के राजनीति विज्ञान के शोधार्थी धमेन्द्र कापड़ी को आमंत्रित किया गया है।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आशुतोष कुमार, राजनीति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. डीके चन्दोला, डॉ. गुरेन्द्र सिंह, डॉ. केएन जोशी समेत महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों, छात्रसंघ, छात्र/छात्राओं ने हर्ष जताया।

विभागाध्यक्ष डॉ. चन्दोला ने दुबई से धर्मेन्द्र कापड़ी से फोन पर बातचीत के बाद बताया कि कापड़ी सम्मेलन में 'क्लाइमेट फाइनेन्स' पर काम कर रहे है। उन्होंने बताया कि सम्मेलन तभी सफल माना जायेगा जब इसमें विकासशील और गरीब देशों को इस सन्दर्भ में काम करने के लिए आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े। विकसित देश उनको वित्तीय सहायता प्रदान करें। जलवायु परिवर्तन की वैश्विक समस्या आम है। इसकी जिम्मेदारियां अलग-अलग हैं। कापड़ी प्लांट फॉर दि प्लेनेट संस्था के माध्यम से जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने के लिए किस तरह से व किनके साथ अपनी साझेदारी कर सकते हैं। इसकी सम्भावना पर काम कर रहे हैं। कापड़ी ने श्रीलंका के विदेशमंत्री अली सबेरी, यूएई के शाही प्रिंस अब्दुल अजीज-बिन-तलाल -बिन-अब्दुल अजीज-अल- सऊद के बुर्ज खलीफा में दिये रात्रि भोज में वार्ता के दौरान क्लाइमेट फाइनेंस पर साझेदारी पर सहमति बनाई।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें