ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुद्रपुरराष्ट्रीय पोषण मिशन के कार्यक्रमों की जानकारी दी

राष्ट्रीय पोषण मिशन के कार्यक्रमों की जानकारी दी

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत चलाए जा रहे हर घर पोषण अभियान की सफलता के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्री सुपरवाइजर, चिकित्सा विभाग के अधिकारियों...

राष्ट्रीय पोषण मिशन के कार्यक्रमों की जानकारी दी
लाइव हिन्दुस्तान टीम, खटीमा Thu, 12 Sep 2019 05:39 PM
ऐप पर पढ़ें

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत चलाए जा रहे हर घर पोषण अभियान की सफलता के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्री सुपरवाइजर, चिकित्सा विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों की बैठक बुलाई गई। बैठक में किस तरह महिलाओं और बच्चों की कुपोषण से रक्षा की जाए, इस पर विचार व्यक्त किए गए।एसडीएम निर्मला बिष्ट की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सितारगंज की सीडीपीओ मंजुलता यादव ने कहा कि हमारे समाज में लोगा आशीर्वाद देते हैं तो कहते हैं पूतो फलो दूधो नहाओ, पुत्रवती भव: जहां समाज में ही कन्या के जन्म को आशीर्वाद तक नहीं हैं। ऐसी स्थिति में गर्भवती महिला व नवजात कन्या को कुपोषण से बचाना एक चुनौती से कम नहीं है।

उन्होंने कहा कि कन्या के जन्म के बाद रूढ़ीवादी परिवारों में जच्चा-बच्चा के पोषण पर ध्यान नहीं दिया जाता। उन्होंने कहा कि आज के समय में अनाज की कहीं कमी नहीं है। समस्या है खाना बनाने के तरीके खाने के तरीके की सही जानकारी होना। उन्होंने आयरन, आईएफए की गोली गर्भवती महिला को देने की अपील की।कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही एसडीएम बिष्ट ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, आशा, एएनएम को समन्वय स्थापित कर गर्भवती महिला व धात्री महिला का विशेष ध्यान रखने, उनके समय पर टीकाकरण, बच्चों के टीकाकरण की व्यवस्था करने को कहा। बिष्ट ने  आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के लिए आने वाले खाद्यान्न में की जा रही कटौती को बेहद शर्मनाक बताते हुए कहा कि यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। डॉ. वीपी सिंह ने 15 सितंबर से होने वाले पल्स पोलियो अभियान की जानकारी दी। इस अवसर पर तहसीलदार यूसुफ अली, उपखंड शिक्षाधिकारी सोनी मेहरा, बीडीओ नवीन चंद्र उपाध्याय, पूर्ति निरीक्षक धर्मेंद्र धामी, पूर्ति निरीक्षक हयात सिंह बुंगला, प्रभारी सीडीपीओ आशा उपाध्याय, अमरजीत गहतोड़ी, कृष्णा आर्य, सुषमा जौहारी, रीना यादव, विद्यावती, शीला चंद आदि थे।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें