DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तराखंड › रुद्रपुर › रुद्रपुर के 77 पार्कों और खुले मैदानों से हटेगा अतिक्रमण
रुद्रपुर

रुद्रपुर के 77 पार्कों और खुले मैदानों से हटेगा अतिक्रमण

हिन्दुस्तान टीम,रुद्रपुरPublished By: Newswrap
Thu, 16 Sep 2021 08:10 PM
रुद्रपुर के 77 पार्कों और खुले मैदानों से हटेगा अतिक्रमण

- पूर्व नगर आयुक्त ने सूचना अधिकार प्रथम अपील के निर्णय में दिए हैं आदेश

- सूचना के अधिकार के तहत मांगी गयी सूचना में हुआ खुलासा

रुद्रपुर। संवाददाता

नगर निगम एक माह में रुद्रपुर के 77 पार्कों व खुले मैदानों का सर्वे कर उसमें हो रहे अतिक्रमण को हटाएगा। इसकी रिपोर्ट सूचना अधिकार कार्यकर्ता को भी देगा। इसके आदेश पूर्व नगर आयुक्त रिंकू बिष्ट ने सूचना अधिकार प्रथम अपील के निर्णय में लिखित में दिए हैं। यह जानकारी सूचना के अधिकार में मांगी गई सूचना में सामने आई है।

काशीपुर निवासी सूचना अधिकार कार्यकर्ता व अधिवक्ता नदीम उद्दीन ने नगर निगम रुद्रपुर के लोक सूचना अधिकारी से नगर निगम क्षेत्र में वर्तमान में स्थित सार्वजनिक पार्कों, खेल के मैदानों व खुले स्थानों की सूची, उनकी लंबाई-चौड़ाई पतों सहित, उनके अतिक्रमण व अतिक्रमण हटाने को कार्रवाई को लेकर 6 बिंदुओं में सूचना मांगी थी। इसके उत्तर में लोक सूचना अधिकारी व सहायक नगर आयुक्त ने 23 फरवरी को नगर निगम क्षेत्र में 77 पार्कों, खुले मैदान, खेल के मैदानों की सूची सहित तीन बिंदुओं पर सूचना उपलब्ध कराई, लेकिन उन पर अतिक्रमण व कार्यवाही संबंधी तीन बिंदुओं की सूचना उपलब्ध नहीं करायी गई। इस पर सूचना अधिकार कार्यकर्ता ने प्रथम अपीलीय अधिकारी व नगर आयुक्त को प्रथम अपील की।

प्रथम अपीलीय अधिकारी व नगर आयुक्त रिंकू बिष्ट ने प्रथम अपील के निर्णय व 7 सितंबर 2021 के आदेश में सभी सूचनाएं फील्ड सर्वे कर एक माह के अंदर उपलब्ध कराने का आदेश दिया। अवैध अतिक्रमण पाये जाने पर उसे हटाने के आदेश दिए हैं। आरटीआई कार्यकर्ता ने बताया कि अपीलीय अधिकारी व नगर आयुक्त ने अपने निर्णय में यह भी स्पष्ट लिखा है कि समस्त सार्वजनिक पार्कों, खेल के मैदान व खुली जगह का विवरण संबंधित विभाग से लेकर अतिक्रमण हटाने के बाद रिपोर्ट दें।

संबंधित खबरें