ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुद्रपुरमुख्यमंत्री ने वात्सल्य योजना का शुभारंभ किया

मुख्यमंत्री ने वात्सल्य योजना का शुभारंभ किया

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना का शुभारंभ किया। योजना के तहत एक मार्च 2020 से अब तक...

मुख्यमंत्री ने वात्सल्य योजना का शुभारंभ किया
हिन्दुस्तान टीम,रुद्रपुरMon, 02 Aug 2021 08:10 PM
ऐप पर पढ़ें

रुद्रपुर। संवाददाता

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना का शुभारंभ किया। योजना के तहत एक मार्च 2020 से अब तक जिन बच्चों ने कोविड-19 या अन्य बीमारी के चलते अपने मात-पिता या संरक्षक में से किसी एक को भी खोया है। उन बच्चों के खाते में मुख्यमंत्री ने डीबीटी द्वारा योजना में चिह्नित के बैंक खाते में तीन-तीन हजार की सहायता राशि हस्तांतरित की गयी।

सोमवार को योजना के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में जिन बच्चों के माता-पिता व संरक्षक के चले जाने की भरपायी करना संभव नहीं है। राज्य सरकार इनका अभिभावक की तरह ध्यान रखेगी। साथ ही संबंधित जिलाधिकारी सह अभिभावक के रूप में देखभाल करेंगे। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों के आंखों में आंसू आये हैं उनके चेहरों पर मुस्कान लाने का प्रयास हम सबको मिलकर करना होगा। दृढ़ इच्छाशक्ति, मेहनत व लगन से किसी भी दुख से लड़ा जा सकता है।

इस दौरान जिलाधिकारी रंजना राजगुरु व क्षेत्रीय विधायक राजकुमार ठुकराल ने दस बच्चों को तीन-तीन हजार रुपये के प्रमाणपत्र दिये गये व उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी। इसमें रुद्रपुर निवासी शौर्य, सौम्या, मेघा सिंह, सूर्यांश सिंह, पीहू गोयल, अधिराज गोयल, कनक गुप्ता, धीमान सरकार, मानसी सरकार एवं ईशिका शामिल हैं। इस अवसर पर पीडी हिमांशु जोशी, जनप्रतिनिधि विकास शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, समाज सेवी रजनीश बत्रा आदि उपस्थित रहे।

जनपद में चिह्नित 79 बच्चों को मिला योजना का लाभ

रुद्रपुर। जिला प्रोबेशन अधिकारी वर्षा ने बताया कि 1 मार्च 2020 से 31 मार्च 2022 तक कोविड-19 महामारी एवं अन्य बीमारियों से पिता, माता, संरक्षक की मृत्यु अथवा माता-पिता में से कमाऊ सदस्य की मृत्यु के कारण जन्म से 21 वर्ष तक के प्रभावित बच्चों की देखभाल, पुनर्वास, चल अचल सम्पत्ति, उत्तराधिकारों एवं विधिक अधिकारों के संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना लागू की गयी है। इस योजना में आच्छादित बच्चों को 3 हजार रुपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता 1 जुलाई 2021 से 21 वर्ष की आयु तक अनुमन्य की गयी है। उन्होंने बताया कि आज जनपद के चिह्नित 79 बच्चों को मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना से लाभांवित किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें