ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुद्रपुरतेज भूकंप आने से गिरी दो इमारतें

तेज भूकंप आने से गिरी दो इमारतें

शुक्रवार सुबह अचानक आए तेज भूकंप से खटीमा शहर थर्रा गया। भूकंप से दो इमारतें ज़मींदोज हो गईं। इमारतों के मलबे में हजारो लोग दब गए। जिन्हें पुलिस प्रशासन ने रेस्क्यू के दौरान बाहर निकाला। दरअसल यह...

तेज भूकंप आने से गिरी दो इमारतें
हिन्दुस्तान टीम,रुद्रपुरFri, 13 Oct 2017 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

शुक्रवार सुबह अचानक आए तेज भूकंप से खटीमा शहर थर्रा गया। भूकंप से दो इमारतें ज़मींदोज हो गईं। इमारतों के मलबे में हजारो लोग दब गए। जिन्हें पुलिस प्रशासन ने रेस्क्यू के दौरान बाहर निकाला। दरअसल यह डीएम के निर्देश पर मॉकड्रिल थी। शुक्रवार सुबह दस बजे तहसील परिसर में बने कंट्रोल रूम में भूकंप की घटना का संकेत देने के लिए सायरन बजना शुरू हुआ। सायरन की आवाज सुनते ही आपदा राहत बचाव कार्य और संबंधित विभागों की टीम ग्रुप बनाकर तहसील आपदा कंट्रोल रूम पर पहुंची। तहसील आपदा कंट्रोल रूम में अधिकारियों ने बचाव कार्य का रफ प्लानिंग कार्य शुरू किया। एसडीएम विजयनाथ शुक्ल ने वायरलेस सेट के माध्यम से स्टेजिंग एरिया को सूचना प्रसारित करते हुए सभी दलों को ब्लाक परिसर व मेलाघाट रोड संजय रेलवे पार्क के पास भूकंप के कारण गिरी दो इमारतों के मलबे में दबे लोगों को रेस्क्यू करने के निर्देश दिये।

मौके पर पंहुची रेस्क्यू टीमों द्वारा फायर ब्रिगेड की सीढ़ी के माध्यम से बालकनी से उपर पंहुचकर लोगों को सीढ़ी व रस्सी के माध्यम से सुरक्षित नीचे उतारा। तथा घायलों का मौके पर ही प्राथमिक उपचार कर एंबुलेंस द्वारा अस्पताल भेजने का प्रबंध किया गया। बचाव कार्य सफलता पूर्वक सम्पन्न होने के बाद सभी बचाव दल स्टेजिंग एरिया वापस आ गये। स्टेजिंग एरिया में एसडीएम शुक्ल ने बताया कि क्षे़त्र में भूकंप की चपेट मे आई दो इमारतों से 22 लोगों को बचाव कार्य का मॉकड्रिल किया गया। इसमें घायलों को हायर सेंटर के लिए रैफर कर दिया गया है। मॉकड्रिल में तहसीलदार खीम सिंह बिष्ट, सीएमएस डॉ. सुनीता रतूड़ी, एसआई विनोद जोशी, विद्युत एसडीओ अम्बिका प्रसाद यादव, डॉ. रितेश, डॉ. मनोज पांडे, सुखवंश सिंह, विजेन्दर सिंह चौहान, नरेंद्र गहतोड़ी, विनोद कुमार, विमल कुमार, सुषमा जौहरी, शीला चन्द, गंगा जोशी, एमआर आर्या आदि लोग मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें