DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तराखंड  ›  रुद्रपुर  ›  देहरादून में ब्लैक फंगस का मामला आने से जिले में अलर्ट

रुद्रपुरदेहरादून में ब्लैक फंगस का मामला आने से जिले में अलर्ट

हिन्दुस्तान टीम,रुद्रपुरPublished By: Newswrap
Sat, 15 May 2021 06:40 PM
देहरादून में ब्लैक फंगस का मामला आने से जिले में अलर्ट

अलर्ट

-देहरादून में पीड़ित सामने आने के बाद ऊधमसिंह नगर जिले में अलर्ट

-मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अधीनस्थों को जरूरी निर्देश जारी किये

रुद्रपुर संवाददाता

प्रदेश की राजधानी में ब्लैक फंगस का मामला सामने आने के बाद जिले में भी ब्लैक फंगस को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही सीएमओ ने अधीनस्थों को कोविड-19 की जांच कराने आये लोगों में लक्षण को जांचने को कहा है। किसी व्यक्ति में ब्लैक फंगस से लक्षण दिखाई पड़ने पर उसे अलग वार्ड में भर्ती करने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना की दूसरी लहर के बाद से ही ब्लैक फंगस देश के दिल्ली, यूपी, हरियाणा, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। इसके चलते अब तक देश में ब्लैक फंगस से आठ से अधिक मौतें हो चुकी हैं। बीते दिन ब्लैक फंगस का एक मामला देहरादून में आया है। इसके चलते जिले के स्वास्थ्य अधिकारी ब्लैक फंगस को लेकर अलर्ट मोड में हैं।

क्या है ब्लैक फंगस के लक्षण

सिरदर्द, बुखार, जुखाम, खांसी, सांस लेने में तकलीफ होना, खून की उल्टियां, स्किन इंफेक्शन, फुंसी, छाले, आंख-नाक के आसपास दर्द, आंखें लाल होना

ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए अलग वार्ड बनाने की तैयारी

रुद्रपुर। कोरोना की दूसरी लहर के बाद बढ़ रहे कोरोना के मामलों बीच ब्लैक फंगस की दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। इसके लिए सीएमओ ने ब्लैक फंगस के लिए अलग से वार्ड बनाने की तैयारियां कर ली है। ताकि कोरोना के बीच ब्लैक फंगस से ग्रसित लोगों को बेहतर उपचार मिल सके।

यह हो सकते हैं ब्लैक फंगस के कारण

रुद्रपुर। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार ब्लैक फंगस कोरोना से पहले की बीमारी है। ब्लैक फंगस कमजोर इम्युनिटी व अधिक स्टेरॉइड इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को अपनी चपेट में लेता है। कोरोना के चलते लोग इम्युनिटी बढ़ाने के तरह-तरह इम्युनिटी बूस्टर(स्टेरॉयड) का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके चलते ब्लैक फंगस के मामलों में अचानक उछाल आया है।

प्रदेश में ब्लैक फंगस की दस्तक के बाद जिले में भी स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को अलर्ट रहने को कहा है। साथ ही कोरोना जांच कराने आये किसी भी व्यक्ति में ब्लैक फंगस के लक्षण दिखने पर उसे तत्काल अलग वार्ड भर्ती करने के निर्देश दिए हैं।

-डॉ. देवेंद्र पंचपाल, सीएमओ, ऊधमसिंह नगर

संबंधित खबरें