ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुद्रप्रयागकेदारनाथ में पुलिस ने पहली बार आलू उगाकर सबको किया हैरान- VIDEO

केदारनाथ में पुलिस ने पहली बार आलू उगाकर सबको किया हैरान- VIDEO

रुद्रप्रयाग। 11700 फीट की ऊंचाई पर जहां आम आदमी रहने में भी असहज महसूस करता है वहां केदारनाथ पुलिस ने नया कारनामा कर दिखाया है। एक बार फिर पुलिस ने केदारनाथ में डेढ़ कुंतल आलू तैयार कर सबको हैरान कर...

केदारनाथ में पुलिस ने पहली बार आलू उगाकर सबको किया हैरान- VIDEO
हिन्दुस्तान टीम,रुद्रप्रयागTue, 24 Oct 2017 11:08 AM
ऐप पर पढ़ें

रुद्रप्रयाग। 11700 फीट की ऊंचाई पर जहां आम आदमी रहने में भी असहज महसूस करता है वहां केदारनाथ पुलिस ने नया कारनामा कर दिखाया है। एक बार फिर पुलिस ने केदारनाथ में डेढ़ कुंतल आलू तैयार कर सबको हैरान कर दिया। कपाट बंद होने के दिन जब पुलिस को सरकारी कार्यो से फुर्सत मिली तो आलू की खेती में खुदाई कर यह कामयाबी अर्जित की गई। उच्च हिमालयी क्षेत्र में यह कार्य अब सबके लिए प्ररेणा बन रहा है।

केदारनाथ में पुलिस ने 3 मई को कपाट खुलने से कुछ दिन पहले डेरा जमा लिया था। जून माह के द्वितीय सप्ताह में यहां तैनात एसआई बिपिन चन्द्र पाठक ने पूरी पुलिस टीम के साथ करीब 15 किलो आलू की फसल बोई। हालांकि अत्यधिक वर्षा के कारण पुलिस को यह अपेक्षा नहीं थी कि आलू की बेहतर फसल होगी। शनिवार को भगवान केदारनाथ के कपाट बंद होने के साथ ही डोली रवाना होने के बाद पुलिस ने आलू की खुदाई शुरू की। दो दिन तक इस कार्य में लगे पुलिसकर्मियों को आलू निकालने में सफलता मिली।

पुलिस के अथक प्रयासों से केदारनाथ में डेढ़ कुंतल आलू तैयार किया गया। इस आलू को छोटे-छोटे कट्टों में रखकर पुलिसकर्मी स्वयं अपने कंधों पर रखकर गौरीकुंड लाए जहां से इसके प्रसाद के रूप में अफसरों के साथ अपने जानने वालों को दिया गया। इस कार्य के सूत्रधार और केदारनाथ में बीते चार साल सालों से लगातार सेवाएं देने वाले केदारनाथ चौकी प्रभारी एसआई बिपिन चन्द्र पाठक ने बताया कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि केदारनाथ जैसी जगह में उन्हें आलू उगाने में सफलता मिलेगी। हालांकि बीते साल भी यहां आलू बोया गया किंतु अपेक्षाकृत कम ही तैयार हुआ। इस बार पुलिस की मेहनत रंग लाई और डेढ़ कुंतल आलू तैयार किया गया।

डीएम-एसपी को दिया प्रसाद के रूप में 1-1 किलो आलू

केदारनाथ पुलिस ने डीएम मंगेश घिल्डियाल और एसपी पीएन मीणा को प्रसाद के रूप में 1-1 किलो आलू दिया है। दोनों अफसरों ने भी केदारनाथ में पुलिस द्वारा मेहनत से तैयार किए गए आलू को स्वीकार किया। डीएम मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि यह अपने आप में काफी प्रशंसनीय कार्य है। इससे और लोगों को भी प्ररेणा लेनी चाहिए। एसपी पीएन मीणा ने भी पुलिस कार्यो की सराहना की। कहा कि केदारनाथ में वीवीआईपी ड्यूटी के साथ पुलिस ने यह विशेष कार्य किया है पूरी पुलिस टीम बधाई की पात्र है।

केदारनाथ में उग सकती है सब्जियां

केदारनाथ में आलू के साथ ही कई और सब्जियां उग सकती है यह पुलिस ने साबित कर दिखाया है। पुलिस ने आलू के साथ ही मूली और हरी सब्जियां भी केदारनाथ में उगाने में सफलता पाई है। पूर्व में निम ने भी यहां हरी सब्जियां उगाई थी। इससे साबित हो गया है कि केदारनाथ जैसे उच्च हिमालयी क्षेत्र में सब्जियों के साथ ही ऐसी वनस्पतियां उग सकती है जिससे यहां आक्सीजन के साथ ही सब्जियां भी आसानी से मिल सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें