ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुद्रप्रयागआरटीआई में रुद्रप्रयाग की प्रगति पर सूचना आयुक्त संतुष्ट

आरटीआई में रुद्रप्रयाग की प्रगति पर सूचना आयुक्त संतुष्ट

रुद्रप्रयाग। संवाददाता राज्य सूचना आयुक्त अर्जुन सिंह ने रुद्रप्रयाग के भ्रमण के दौरान विभिन्न विभागों का निरीक्षण किया जबकि इसके बाद अफसरों की बैठक...

आरटीआई में रुद्रप्रयाग की प्रगति पर सूचना आयुक्त संतुष्ट
हिन्दुस्तान टीम,रुद्रप्रयागMon, 12 Feb 2024 03:45 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य सूचना आयुक्त अर्जुन सिंह ने रुद्रप्रयाग के भ्रमण के दौरान विभिन्न विभागों का निरीक्षण किया। इसके बाद अफसरों की बैठक ली। सूचना आयुक्त ने आरटीआई में रुद्रप्रयाग की प्रगति पर संतोष जताया। जबकि आरटीआई कम आने पर इसे जागरूकता की कमी बताया।
सोमवार को विकास भवन में विभागीय निरीक्षण के बाद राज्य सूचना आयुक्त ने अफसरों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने आरटीआई की स्थिति एवं इसमें सुधार के लिए सूचना आयोग की ओर से किए जा रहे प्रयासों की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को आरटीआई के व्यापक प्रचार एवं इसे आसान बनाने के लिए प्रयास करने पर जोर दिया। जनपद पहुंचे राज्य सूचना आयुक्त अर्जुन सिंह ने जल संस्थान, जल निगम एवं समाज कल्याण विभाग का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी विभागों के आरटीआई संबंधित पंजिका एवं रिकॉर्ड जांचे। जिला स्तर पर ही विभागों में अपीलीय अधिकारी भी नियुक्त किए जाएं ताकि जनता और विभाग दोनों के समय की बचत हो सके और अपीलीय अधिकारी सुनवाई के लिए कमिश्नरी या देहरादून के चक्कर न काटने पड़े। उन्होंने अधिकारियों से अपील की कि सूचना का अधिकार में विभागों से सूचना मांगने वालों के प्रति हमें धारणाएं बदलने की जरूरत भी है। कई बार सूचना मांगने वालों को शिकायतकर्ता या नकारात्मक व्यक्ति के तौर पर देखा जाता है। उन्होंने विभागों में पारदर्शिता बढ़ाने एवं अधिक से अधिक लोगों तक आरटीआई की जानकारी पहुंचाने के लिए जिला स्तर पर लगने वाले जनता दरबार, बीडीसी सहित अन्य बैठकों में भी आरटीआई के प्रति लोगों को जागरूक करने के निर्देश जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें