ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुद्रप्रयागप्रदेश भर में 22 लाख कुंतल गेहूं क्रय करने का लक्ष्य: रेखा

प्रदेश भर में 22 लाख कुंतल गेहूं क्रय करने का लक्ष्य: रेखा

पछुवादून दौर पर आई काबिना मंत्री रेखा आर्य ने बुधवार को गेहूं क्रय केंद्रों और एफसीआई के राशन गोदाम का औचक निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने...

प्रदेश भर में 22 लाख कुंतल गेहूं क्रय करने का लक्ष्य: रेखा
हिन्दुस्तान टीम,विकासनगरWed, 27 Apr 2022 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

पछुवादून दौर पर आई काबिना मंत्री रेखा आर्य ने गेहूं क्रय केंद्रों और एफसीआई के गोदाम का औचक निरीक्षण कर जरूरी दिशा निर्देश दिए। मंत्री रेखा आर्य ने केदारावाला में खेत में महिलाओं के साथ गेहूं की फसल काटी और ग्रामीण महिलाओं से सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य दो हजार पंद्रह रुपये प्रति कुंतल निर्धारित किया गया है। जबकि प्रदेश भर में 22 लाख कुंतल गेहूं क्रय करने का लक्ष्य रखा गया है।

बाबूगढ़ स्थित एफसीआई के गोदाम में बुधवार को निरीक्षण के दौरान काबिना मंत्री ने वहां काम कर रहे मजदूरों से बातचीत की। इस दौरान मजदूरों ने बताया कि पिछले चालीस साल से गोदाम में काम करने के बावजूद ठेकेदार की ओर से उन्हें ईएसआई, ईपीएफ की सुविधा नहीं दी जा रही है। इस पर मंत्री ने इस संबंध में जांच कर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। मंत्री रेखा आर्य ने गेहूं क्रय केंद्र में खुले में गेहूं रखे जाने पर नाराजगी जताई। मंत्री ने गेहूं रखने के लिए उचित व्यवस्था बनाने के निर्देश क्रय अधिकारी को दिए।

निरीक्षण के बाद केदारावाला गांव में पहुंची काबीना मंत्री खेत में महिलाओं के बीच पहुंची। उन्होंने करीब पंद्रह मिनट तक महिलाओं के साथ गेहूं की कटाई की। उन्होंने महिलाओं से खेत की बुआई से लेकर क्रय केंद्रों पर गेहूं और अन्य अनाज के विक्रय की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि अभी अधिकांश किसान क्रय केंद्रों के बजाय बाजार में गेहूं बेच रहे हैं। इसका कारण यह है कि किसानों को सरकारी क्रय केंद्र से करीब दो सौ रुपये प्रति कुंतल अधिक का भाव बाजार में मिल रहा है। कहा कि बावजूद इसके सरकारी क्रय केंद्र खुले रहेंगे। किसान जब चाहे तब इन केंद्रों पर अपने गेहूं बेच सकता है। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. अखिलेश मिश्र, ग्राम प्रधान तबस्सुम, पूर्व प्रधान इमरान खान आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें