DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तराखंड › रुड़की › गंगा में जलस्तर बढ़ा, हाई अलर्ट पर प्रशासन
रुडकी

गंगा में जलस्तर बढ़ा, हाई अलर्ट पर प्रशासन

हिन्दुस्तान टीम,रुडकीPublished By: Newswrap
Wed, 28 Jul 2021 09:20 PM
गंगा में जलस्तर बढ़ा, हाई अलर्ट पर प्रशासन

भारी बारिश के बाद गंगा नदी फिर से उफान पर आ गई है। बारिश के कारण बुधवार सुबह तक गंगा का जलस्तर चेतावनी के निशान के एकदम करीब तक पहुंचा गया है। इसके बाद तहसील प्रशासन ने आपदा राहत से जुड़े सभी विभागों को अलर्ट कर दिया है। संवेदनशील गांवों को भी सतर्क किया गया है।

सोमवार रात से क्षेत्र में मौसम फिर खराब है। मंगलवार सुबह शुरू हुई बारिश शाम को थम गई थी। पर देर रात से फिर भारी बारिश हो रही है। उधर, पहाड़ों पर भी बरसात होने की सूचना है। इसके चलते रात से गंगा नदी का जलस्तर बढ़ रहा है।

मंगलवार सुबह गंगा में पानी का स्तर 291.85 मीटर पर था। जबकि बुधवार सुबह को पानी करीब एक मीटर बढ़कर चेतावनी के निशान से महज 10 सेंटीमीटर नीचे 292.90 पर आ गया है। जलस्तर में बढ़ोतरी के बाद तहसील प्रशासन ने आपदा राहत एवं बचाव से जुड़े स्वास्थ्य, आपूर्ति, बाल विकास, ग्राम्य विकास, शिक्षा, पशुपालन आदि विभागों का एक बार फिर एलर्ट जारी कर दिया है। खास तौर से लक्सर की भिक्कमपुर, बालावाली, गोवर्धनपुर और माड़ाबेला बाढ़ राहत चौकियों पर तैनात कर्मचारियों को 24 घंटे चौकी पर मौजूद रहने के साथ ही आसपास के गांवों से रिपोर्ट लेकर हर दो घंटे बाद तहसील कंट्रोल रूम को सूचना देने को कहा गया है। एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि गंगा अभी खतरे के निशान से काफी नीचे बह रही है। फिर भी एहतियात के तौर पर आपदा की दृष्टि से संवेदनशील सभी गांवों में सूचना भेजकर लोगों से सावधान रहने की अपील की गई है। सभी कर्मचारियों को भी मुख्यालय पर मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं। कहा कि प्रशासन हर स्थिति से निपटने को तैयार है।

संबंधित खबरें