ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीदावेदार को आरक्षण की अनंतिम सूची का इंतजार

दावेदार को आरक्षण की अनंतिम सूची का इंतजार

अनंतिम आरक्षण सूची का इंतजार है। हरिद्वार जिले में पंचायतों का पांच साल का कार्यकाल इसी साल मार्च में खत्म हो गया था। सरकार के निर्देश पर जिला...

दावेदार को आरक्षण की अनंतिम सूची का इंतजार
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीSun, 05 Dec 2021 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

पंचायत चुनाव की जिला प्रशासन स्तर पर चल रही तैयारियों के बीच गांवों में प्रधान, जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत सदस्य के दावेदार भी सक्रिय हो गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा भागदौड़ प्रधान बनने के इच्छुक लोग कर रहे हैं। इन्हें अब 10 दिसंबर का जारी होने वाली पंचायतों की अनंतिम आरक्षण सूची का इंतजार है।

हरिद्वार जिले में पंचायतों का पांच साल का कार्यकाल इसी साल मार्च में खत्म हो गया था। सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन ने जनवरी 2020 में ही पंचायतों में नए चुनाव कराने की तैयारी शुरू कर दी थी। इसके साथ ही देहात में चुनाव लड़ने के दावेदारों ने भी भागदौड़ शुरू कर दी थी। इस दौरान प्रशासन ने ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत सदस्य व प्रधान की सीटों का अंतिम परिसीमन कर इसकी सूची जारी कर दी गई थी। लेकिन इसके बाद सरकार के आदेश पर प्रक्रिया रोक दी गई थी। अब सरकार से नए दिशा निर्देश मिलने के बाद प्रशासन दोबारा से प्रक्रिया शुरू कर चुका है। फिलहाल प्रशासन प्रधान के अलावा ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत सीटों के आरक्षण को अंतिम रूप देने में लगा है। 10 दिसंबर का इसकी अनंतिम सूची जारी होनी है। पंचायत चुनाव की प्रक्रिया दोबारा शुरू होते ही देहात में दावेदारों की सक्रियता भी फिर से बढ़ गई है। ग्रामीण अनिरुद्ध, अरुण कुमार, ताहिर हसन, अखिलेश, शुभम ने बताया कि फिलहाल ग्राम प्रधान का चुनाव लड़ने के इच्छुक लोग सबसे ज्यादा सक्रिय हैं। वह सुबह व शाम के समय घर-घर जाकर जनसंपर्क करने में जुट हैं। दावेदार जाबिर अली, सतवीर सिंह, प्रवीण कुमार, प्रदीप कुमार का कहना है कि आरक्षण की अनंतिम सूची जारी होने पर ही चुनाव लड़ने वालों की स्थिति साफ होगी। आरक्षण सूची आने पर कई लोग चुनावी दौड़ से बाहर भी हो सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें