ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तराखंड रुड़कीबॉन्ड से गन्ना खरीद पर विभाग ने फिर लगाई रोक

बॉन्ड से गन्ना खरीद पर विभाग ने फिर लगाई रोक

लक्सर से भाजपाईयों की मांग पर गन्ना राज्यमंत्री के नए आदेश के बाद गन्ना विभाग ने बॉन्ड से गन्ने की खरीद पर एक बार फिर रोक लगा दी...

बॉन्ड से गन्ना खरीद पर विभाग ने फिर लगाई रोक
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,रुडकीSun, 11 Apr 2021 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

लक्सर। हमारे संवाददाता

लक्सर से भाजपाईयों की मांग पर गन्ना राज्यमंत्री के नए आदेश के बाद गन्ना विभाग ने बॉन्ड से गन्ने की खरीद पर एक बार फिर रोक लगा दी है। अब समिति के सदस्य किसानों को अगले रविवार तक बॉन्ड भरने को कहा गया है। बॉन्ड भरने के बाद विभाग इस गन्ने की खरीद के लिए पर्चियां जारी करेगा।

क्षेत्र के करीब ढाई सौ किसानों ने इसी 8 अप्रैल को गुपचुप ढंग से लक्सर गन्ना समिति में गन्ने की अतिरिक्त खरीद के लिए बॉन्ड भरे थे। इसी दिन समिति ने बॉन्ड की पर्चियां भी किसानों को जारी कर दी थी। अगले दिन दूसरे किसानों ने इसे गलत बताते हुए हंगामा किया था। इस पर समिति बोर्ड ने सारे बॉन्ड कैंसिल कर दिए थे। बॉन्ड भरने वाले किसानों के कहने पर गन्ना राज्यमंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने गन्ने के बेसिक कोटे व बॉन्ड की खरीद एक साथ शुरू करने के निर्देश दिए थे। रोजाना की मांग की 95 फीसदी खरीद बेसिक कोटे से और 5 प्रतिशत बॉन्ड की पर्चियां जारी करने पर सहमति बन गई थी। दो दिन से विभाग इसी अनुपात में पर्चियां जारी कर रहा है। रविवार को भाजपा से जुड़े लक्सर के किसान महक सिंह, अश्विनी चौधरी, अरविंद पंवार, अरुण कुमार, अनुज कुमार, विवेक शर्मा, नीरज कुमार, सतीश कुमार, राजेश कुमार, संदीप कुमार, देवराज आदि ने हरिद्वार पहुंचकर गन्ना राज्यमंत्री से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि समिति प्रशासन ने चुनिंदा किसानों के बॉन्ड भरकर इसकी प्रक्रिया बंद कर दी है। इससे दूसरे किसानों के हक प्रभावित हो रहे हैं। मंत्री ने इस पर डीसीओ हरिद्वार को नियमानुसार कार्रवाइ्र करने के आदेश दिए। डीसीओ शैलेंद्र सिंह ने बताया कि फिलहाल बॉन्ड की खरीद को रोक दिया गया है। अब अगले शनिवार तक इच्छुक किसान बॉन्ड भर सकते हैं। शनिवार के बाद इसकी समानुपातिक खरीद शुरू की जाएगी।

epaper