ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीबाजार में धूम मचा रही धार्मिक चिन्ह वाली राखियां

बाजार में धूम मचा रही धार्मिक चिन्ह वाली राखियां

भाईयों को स्नेह व प्रेम के प्रतीक के तौर पर राखी बांधकर उनसे रक्षा का वचन लेती हैं। इस बार रक्षाबंधन के त्यौहार पर इसी 5 अगस्त को अयोध्या में होने वले राम मंदिर के शिलान्यास का असर नजर आ रहा है। राखी...

बाजार में धूम मचा रही धार्मिक चिन्ह वाली राखियां
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीFri, 31 Jul 2020 05:31 PM
ऐप पर पढ़ें

पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास होना है। पूरा देश इसके रंग में रंगा हुआ है। सोमवार को होने वाले रक्षाबंधन के त्योहार पर भी इसका असर दिख रहा है। बाजार में इस बार भगवान राम के चित्र वाली राखियां सबसे ज्यादा बिक रही हैं। अन्य धार्मिक चिन्हों वाली राखियों की भी खूब मांग है।

तीन अगस्त को पूरे देश में रक्षाबंधन का त्योहार है। इस दिन बहनें अपने भाइयों को स्नेह व प्रेम के प्रतीक के तौर पर राखी बांधकर उनसे रक्षा का वचन लेती हैं। इस बार रक्षाबंधन के त्योहार पर इसी 5 अगस्त को अयोध्या में होने वले राम मंदिर के शिलान्यास का असर नजर आ रहा है। राखी बेच रहे दुकानदार नीलू, शुभम, सन्नी, कमल ने बताया कि इस साल कोरोना के चलते राखी की दुकानदारी कम है, पर जो बिक्री हो रही है, उसमें युवतियां, महिलाएं भगवान राम का चित्र बनी हुई राखियों को सबसे ज्यादा तरजीह दे रही हैं। सीता और हनुमान के साथ भगवान राम के चित्र वाली राखियों को भी पसंद किया जा रहा है।

दीपक, श्रवण कुमार, रविंद्र आदि दुकानदारों ने बताया कि देवी-देवताओं के चित्र वाली राखियों के साथ ही ओम, सतिया व दूसरे धार्मिक चिह्न की राखियों की ज्यादा डिमांड है। खरीदार ज्यादातर हल्के वजन की सिंपल राखियां ही पसंद कर रहे हैं। मोहित, अंकुर, रवि गोयल ने बताया कि जिन राखियों में धागे की जगह कलावा लगा है, उनकी भी लोग खरीदारी कर रहे हैं। कलावे में पिरोए हुए नग मोती और सितारों वाली राखी की भी खूब मांग की जा रही है। साथ ही लोग यह भी देख रहे हैं कि जो राखी वे ले रहे हैं, वे कहीं चाइना की बनी हुई तो नहीं हैं। बताया कि बाजार में 5 रुपये से डेए़ सौ रुपये कीमत की राखी मौजूद हैं, पर 50 रुपये तक की राखियों की बिक्री ज्यादा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें