ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीपर्यटन ग्राम तिवाड़ गांव में बर्ड वाचिंग शिविर शुरू

पर्यटन ग्राम तिवाड़ गांव में बर्ड वाचिंग शिविर शुरू

होमस्टे आच्छादित पर्यटन ग्राम घोषित जनपद के मरोड़ा के तिवाड़ गांव में शुक्रवार से बर्ड वाचिंग के 4 दिवसीय शिविर की शुरूआत की गई है। शिविर में विश्व...

पर्यटन ग्राम तिवाड़ गांव में बर्ड वाचिंग शिविर शुरू
हिन्दुस्तान टीम,टिहरीFri, 24 Mar 2023 03:00 PM
ऐप पर पढ़ें

होमस्टे आच्छादित पर्यटन ग्राम घोषित जनपद के मरोड़ा के तिवाड़ गांव में शुक्रवार से बर्ड वाचिंग के 4 दिवसीय शिविर की शुरूआत की गई है। शिविर में विश्व प्रसिद्ध बर्ड वाचिंग ट्रेनर अजय शर्मा व अश्विन त्यागी स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षण देकर इसके व्यवसायिक उपयोग से अवगत करायेंगे। उन्होंने बर्ड वाचिंग की संभावनाओं को लेकर भी युवाओं को पहले दिन जानकारी दी।

तिवाड़ गांव के युवा पर्यटन व्यवसायी थौलधार ब्लाक के पूर्व कनिष्ठ प्रमुख कुलदीप पंवार ने बताया कि तिवाड़ गांव में बर्ड वाचिंग शिविर से पर्यटन के क्षेत्र में एक ओर पहल शुरू होगी। उन्होंने इसके लिए अजय शर्मा व अश्विन त्यागी का आभार जताते हुए कहा कि बर्ड वाचिंग शिविर की शुरूआत की गई है। क्षेत्र के युवाओं को इस शिविर में प्रतिभाग के लिए आमंत्रित किया गया है। बर्ड वाचिंग की विधा को रोजगार का जरिया बनाने के लिए प्रशिक्षण जरूरी है। युवाओं को इसे समझना व जानना होगा। बताया कि अब तक युवाओं व महिलाओं ने कुल 33 से अधिक रजिस्ट्रेशन शिविर में प्रशिक्षण लेने के लिए करवाये हैं। बर्ड वाचर शर्मा व त्यागी ने शुक्रवार सुबह 7 बजे से गांव में 2 टीमों के साथ गांव में बर्ड वाचिंग का प्रशिक्षण शुरू करवाया।

पूरे गांव में भ्रमण कर बर्ड वाचिंग युवाओं व महिलाओं को करवाई। इस दौरा 21 से अधिक पंछियों की पहचानकर फोटो लेकर जानकारी दी। अजय शर्मा ने बताया कि उत्तराखंड में पर्यटन तेजी से आगे बढ़ रहा है। पर्यटन में बर्ड वाचिंग में बढ़ी संभावना है। इसमें स्वरोजगार से जुड़ने का बड़ा मौका है। पूर्व कनिष्ठ प्रमुख कुलदीप पंवार ने कहा कि गांव के लोग काफी संख्या रूचि लेकर कोर्स कर रहे हैं। इससे पर्यटकों को ज्यादा समय तक गांव में रोकने का मौका मिलेगा। शिविर में ग्राम प्रधान संगीता देवी, पूर्व प्रधान विजय पाल नेगी, विनोद रावत, साकम्बरी देवी, नरेंद्र रावत, सुरवीर सिंह, जयेंद्र सिंह, अनिता देवी, सुमित्रा देवी, साब सिंह, लक्ष्मी देवी, विपिन पंवार, नमन कंसवाल, गौरब , मूर्ति पुंडीर, अंजली, दिवंशी, दीपा देवी आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें