ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीविशेषज्ञ तैयार कर रहे मानसिक स्वास्थ्य परामर्श कार्यक्रम

विशेषज्ञ तैयार कर रहे मानसिक स्वास्थ्य परामर्श कार्यक्रम

एक तरफ कोरोना का डर, तो दूसरी तरफ लॉकडाउन में काम न धाम, ऐसे में युवा अवसाद का शिकार हो रहे हैं। इसे देखते हुए एमएचआरडी के निर्देश पर उच्च शिक्षा के विशेषज्ञ युवाओं के लिए मानसिक स्वास्थ्य परामर्श...

विशेषज्ञ तैयार कर रहे मानसिक स्वास्थ्य परामर्श कार्यक्रम
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीMon, 13 Apr 2020 02:59 PM
ऐप पर पढ़ें

एक तरफ कोरोना का डर, तो दूसरी तरफ लॉकडाउन में काम न धाम, ऐसे में युवा अवसाद का शिकार हो रहे हैं। इसे देखते हुए एमएचआरडी के निर्देश पर उच्च शिक्षा के विशेषज्ञ युवाओं के लिए मानसिक स्वास्थ्य परामर्श कार्यक्रम तैयार कर रहे हैं। इसके लिए प्रत्येक राजकीय डिग्री कॉलेज में हेल्पलाइन भी बनाई जाएगी।

देश में कोरोना के चलते 22 मार्च से लॉकडाउन है। जिस कारण लोग अपने घरों में कैद हैं। अप्रैल में लॉकडाउन खुलने की संभावना भी नहीं है। कोरोना का डर और घर पर खाली होने के कारण युवा मानसिक अवसाद का शिकार हो रहे हैं। इससे निपटने को उच्च शिक्षा विभाग के विशेषज्ञ मानसिक स्वास्थ्य परामर्श कार्यक्रम तैयार कर रहे हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) के सचिव प्रो. रजनीश जैन ने इस बाबत सभी प्रदेशों में उच्च शिक्षा निदेशक को पत्र भेजा है। उन्होंने प्रत्येक महाविद्यालय में एक हेल्पलाइन बनाने को भी कहा है। अवसाद महसूस करने पर युवा इस हेल्पलाइन पर संपर्क कर परामर्श ले सकेंगे। लक्सर के दूरस्थ गांव दल्लावाला स्थित राजकीय बालिका डिग्री कॉलेज के प्राचार्य प्रो. राजीव रतन ने इस बाबत एमएचआरडी के का पत्र मिलने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि मनपसंद काम न होने के कारण युवाओं में चिड़चिड़ापन पैदा होने हो रहा है। ऐसे में अवसाद को भगाने के लिए मानसिक स्वास्थ्य परामर्श कार्यक्रम के तहत युवाओं को योग, व्यायाम, अध्ययन व मनोरंजन से जोड़ने की कोशिश की जाएगी।

एप करे डाउनलोड करने के आदेश

आप किसी कोरोना से संक्रमित मरीज के छह फुट के दायरे में हैं या नहीं, केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने इसकी जानकारी देने वाला एक एप आरोग्य सेतु (AarogyaSetu) तैयार किया है। प्रदेश के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने सभी सरकारी कर्मचारियों को अपने फोन में इस मोबाइन एप को अनिवार्य रूप से डाउनलोड करने के आदेश जारी किए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें