ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीभव्य कलश यात्रा के साथ प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का शुभारंभ

भव्य कलश यात्रा के साथ प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का शुभारंभ

मधु विहार के शिव मंदिर में बुधवार से तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का शुभारंभ हुआ। बुधवार सुबह शुभ मुहूर्त में भव्य कलश यात्रा निकाली...

भव्य कलश यात्रा के साथ प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का शुभारंभ
हिन्दुस्तान टीम,विकासनगरWed, 06 Jul 2022 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

मधु विहार के शिव मंदिर में बुधवार से तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का शुभारंभ हुआ। बुधवार सुबह शुभ मुहूर्त में भव्य कलश यात्रा निकाली गई। कलश जल से मूर्तियों को अभिसिंचित कर अनुष्ठान की शुरुआत की गई। तीन दिनों तक चलने वाले अनुष्ठान में धार्मिक विधि विधान से मूर्तियों में प्राण प्रतिष्ठा के बाद उन्हें मंदिर में स्थापित किया जाएगा।

कलश यात्रा मंदिर परिसर से शुरू होकर नगर के मुख्य मार्गों से होकर गुजरी। नगर के बाशिंदों ने कलश यात्रा में शामिल महिलाओं पर पुष्पवर्षा कर उनका स्वागत किया। सुबह सात बजे शुरू हुई कलश यात्रा एक घंटे तक नगर परिक्रमा करने के बाद आठ बजे मंदिर परिसर में वापस पहुंची। कलश यात्रा के भगवान शिव और पार्वती की मूर्तियों को भी नगर परिक्रमा कराई गई। मंदिर में कलश यात्रा के पहुंचने के बाद कलश जल से प्रतिमाओं को अभिसिंचित कर पूजा शुरू की गई। मुख्य आचार्य मुरारी लाल भट्ट, सुभाष भट्ट ने बताया कि पहले दिन में देव प्रतिमाओं का जलाधिवास कराया जाएगा, जिसके तहत मूर्तियों को जल से भरे पात्रों में शयन कराया जाता है। उसके बाद अन्नाधिवास, फलाधिवास, घृत वास, शय्याधिवास के बाद मूर्तियों का नेत्रोन्नमीलन किया जाएगा। शुक्रवार को अभिषेक पूर्वक षोडशोपचार पूजन संपन्न कर देव प्रतिमाओं को यथा स्थान प्रतिष्ठित किया जाएगा। इसके साथ ही तीन दिनों तक चलने वाले अनुष्ठान के दौरान विश्व शांति और कोरोना से मुक्ति के लिए हवन किया जाएगा। कलश यात्रा में ज्योति रावत, आरती रावत, नीतू रावत, बेबी भंडारी, भारती गुसाई, चंदा, सावित्री, राधा, सुलोचना, पार्वती, सरिता, कविता, गीता, संगीता, श्रीपाल सिंह रावत, देवेंद्र राणा, प्रमोद रावत, चंद्रशेखर नेगी, धीरज कंडारी, रघुपाल पटवाल, धीरज मणि पंत, शूरवीर चौहान आदि शामिल रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें