ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़की- बच्चों ने दिया स्वच्छता का संदेश

- बच्चों ने दिया स्वच्छता का संदेश

केंद्रीय विद्यालय नंबर एक में गांधी की 150 वीं जयंती पर वर्ष भर चलने वाले कार्यक्रम के दूसरे दिन बच्चों ने स्वच्छता का संदेश दिया। स्वतंत्रता सेनानियों की वेशभूषा में स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी...

- बच्चों ने दिया स्वच्छता का संदेश
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीTue, 24 Sep 2019 07:51 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय विद्यालय नंबर एक में गांधी की 150 वीं जयंती पर वर्ष भर चलने वाले कार्यक्रम के दूसरे दिन बच्चों ने स्वच्छता का संदेश दिया। स्वतंत्रता सेनानियों की वेशभूषा में स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी भूमिका के बारे में बताया गया।

कनिका के निर्देशन में स्वच्छत गीत के साथ मनमोहक नृत्य प्रस्तुत कर गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग करने के बारे में बताया गया। इसके बाद स्वतंत्रता सेनानियों की वेशभूषा में बच्चों ने फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में भाग लिया। कुसुम जोशी के निर्देशन में स्वतंत्रता संग्राम में गांधी जी के योगदान का वर्णन कर गीत पेश किया।

संध्या पंवार के निर्देशन में गांधी जी के मूल्यों एवं विचारों की महत्ता को रेखांकित किया गया। कल्पना गुप्ता और अंजुला अग्रवाल के निर्देशन में सर्वधर्म सदभाव को रेखांकित करती लघु नाटिका पेश की गई। प्राचार्य विपिन कुमार त्यागी ने कहा कि गांधी दर्शन के चार आधारभूत सिद्धांत सत्य, अहिंसा, प्रेम और सद्भाव हैं। उन्होंने सत्य की आराधना को भक्ति माना और अपनी आत्मकथा का नाम सत्य के प्रयोग रखा। अहिंसा का अर्थ है वाणी अथवा कर्म से किसी को आहत न करना। ईष्या, द्वेष अथवा किसी का बुरा चाहना वैचारिक हिंसा है। परनिंदा, झूठ बोलना, अपशब्दों का प्रयोग और वाद-विवाद हिंसा के तहत आते हैं। इस दौरान उप प्राचार्या अंजू सिंह, पूनम कुमारी आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें