DA Image
1 नवंबर, 2020|6:36|IST

अगली स्टोरी

रुड़की में आज से नहीं खुलेंगे निजी स्कूल

default image

रुड़की में सीबीएसई से संबद्ध निजी स्कूल सोमवार से नहीं खुलेंगे। रविवार को हुई बैठक में अभिभावकों से मिले फीड बैक, एसओपी आदि पर चर्चा की गई। बाद में फैसला लिया गया कि अभी स्कूल नहीं खोले जाएंगे। वहीं, सरकारी और अशासकीय स्कूल खोलने को लेकर मुख्य शिक्षाधिकारी ने विभिन्न स्कूलों में निरीक्षण किया। गाइडलाइन के अनुसार काम करने को कहा गया।

सरकार ने दो नवंबर से कक्षा दस और बाहरवीं के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खोलने की मंजूरी दी है। इसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया को भी जारी कर दिया गया। अभिभावकों की सहमति के बाद बच्चे स्कूल आ पाएंगे। कक्षाओं में उचित दूरी, मास्क, सेनेटाइजर आदि को लेकर भी गाइडलाइन जारी की गई। एसओपी जारी होने के बाद भी स्कूल संचालक कई मुददों को लेकर असमंजस में हैं। रुड़की में सीबीएसई से संबंद्ध स्कूलों के प्रधानाचार्यों की 28 अक्तूबर को ऑनलाइन बैठक हुई थी। बैठक में स्कूल खोलने पर कोई फैसला नहीं लिया गया था। एक नवंबर को फिर से बैठक बुलाई गई थी।

रविवार को सिविल लाइंस क्षेत्र के एक स्कूल में सीबीएसई से संबंद्ध स्कूलों की बैठक हुई। उसमें सोमवार से स्कूल नहीं खोलने का फैसला लिया गया। स्कूल संचालकों और प्रधानाचार्यों का कहना है कि अस्सी फीसदी से अधिक अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नहीं है। ऑफ लाइन के अलावा ऑनलाइन भी पढ़ाने को कहा गया है। बच्चों की सुरक्षा, ऑफ लाइन और ऑनलाइन बढ़ाई जैसे कई विषय हैं। इसलिए अभी रुड़की में सीबीएसई से संबद्ध स्कूल संचालकों ने फिलहाल स्कूल नहीं खोलने का फैसला लिया है। बैठक में मौजूद ग्रीनवे की प्रधानाचार्य माला चौहान ने बताया कि स्कूलों ने अभिभावकों से भी ऑनलाइन संवाद किया है। अस्सी फीसदी से अधिक अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नहीं है। स्कूलों के लिए भी बच्चों की सुरक्षा सबसे पहले हैं। सीबीएसई एफिलेटेड स्कूल एग्जिक्यूटिव सोसाइटी के सचिव अभिषेक चंद्रा ने बताया कि सोमवार से स्कूल नहीं खुलेंगे। बताया कि सोसायटी से चालीस स्कूल जुड़े हैं। वहीं,सरकारी और अशासकीय स्कूलों को खोलने की तैयारी की गई है। रविवार को मुख्य शिक्षाधिकारी डॉ. आनंद भारद्वाज ने विभिन्न स्कूलों का निरीक्षण कर व्यवस्था को देखा। सीईओ ने गाइड लाइन का पालन करने को कहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Private schools will not open in Roorkee from today