ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीशिविर में डेढ़ सौ मरीजों ने कराई आंखों की जांच

शिविर में डेढ़ सौ मरीजों ने कराई आंखों की जांच

जीवन ज्योति अस्पताल सुल्तानपुर की तरफ से कस्बे में निशुल्क नेत्र रोग चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने 150 मरीजों की आंखों की जांच कर उन्हें जरूरी दवाइयां दी। इनमें...

शिविर में डेढ़ सौ मरीजों ने कराई आंखों की जांच
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीTue, 08 May 2018 10:19 PM
ऐप पर पढ़ें

जीवन ज्योति अस्पताल सुल्तानपुर की तरफ से कस्बे में निशुल्क नेत्र रोग चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने 150 मरीजों की आंखों की जांच कर उन्हें जरूरी दवाइयां दी। इनमें मोतियाबिंद से ग्रस्त चार मरीजों को ऑपरेशन के लिए रेफर भी किया गया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी डॉ. जॉर्ज सैमुअल ने लक्सर के सेंट थॉमस कॉलेज में लगाए गए एक दिवसीय शिविर का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि आंख हमारे शरीर का सबसे अमूल्य अंग हैं। आंख नहीं होने पर सारी दुनिया का सुख भी अधूरा लगता है। इसलिए आंखों की उचित देखभाल रखना भी जरूरी है। उन्होंने आंख की मौसमी बीमारियों के बारे में भी जानकारी दी। शिविर में लक्सर नगर के अलावा अकौढ़ा कलां, केहड़ा, शेखपुरी, खेड़ी, नरोजपुर, लक्सरी, भुरना, भुरनी, मुंडाखेड़ा, खड़ंजा सहित 15 गांवों से आए 150 मरीजों ने अपना पंजीकरण कराया। सुल्तानपुर के जीवन ज्योति अस्पताल से आए विशेषज्ञ डॉ. विष्णु लामी और डॉ. छवि त्यागी ने मरीजों की आंखों की जांच कर उन्हें दवाइयां दी। इनमें से 4 मरीजों की आंख में मोतियाबिंद की शिकायत पाई गई। इस पर डॉक्टरों ने उन्हें तत्काल ऑपरेशन के लिए रेफर कर दिया। इनके अलावा करीब 36 मरीजों की आंख की देखने की शक्ति कमजोर पाई गई। डॉक्टरों ने इन्हें तुरंत चश्मा बनवाकर पहनने की सलाह दी। शिविर में विंसेंट जसवंत सिंह, केवल सिंह, सलमान मलिक, मुकेश कुमार आदि ने भी सहयोग दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें