ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीशिक्षकों को दिया बुनियादी शिक्षा का प्रशिक्षण

शिक्षकों को दिया बुनियादी शिक्षा का प्रशिक्षण

राजकीय इंटर कॉलेज हरबर्टपुर में निपुण भारत कार्यक्रम के तहत शिक्षकों के लिए बुनियादी शिक्षा एवं संख्या ज्ञान प्रशिक्षण शिविर में शिक्षकों को कक्षा...

शिक्षकों को दिया बुनियादी शिक्षा का प्रशिक्षण
हिन्दुस्तान टीम,विकासनगरWed, 16 Nov 2022 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

राजकीय इंटर कॉलेज हरबर्टपुर में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में शिक्षकों को कक्षा तीन तक बच्चों को खेल और गतिविधि आधारित शिक्षा शास्त्र का उपयोग करने का प्रशिक्षण दिया गया।

बुधवार को निपुण भारत कार्यक्रम के तहत शिक्षकों के लिए बुनियादी शिक्षा एवं संख्या ज्ञान प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में प्रशिक्षक अमित महेंद्रू ने बताया कि नई शिक्षा नीति-2020, कक्षा-3 तक के सभी बच्चों में बुनियादी साक्षरता और संख्या गान को वर्ष 2026-27 तक सुनिश्चित करने को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है। बताया कि छात्रों के जीवन के पहले छह वर्ष अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं। इन वर्षों में छात्र बहुत कुछ सीख सकते हैं तथा भाषाओं और संख्यायों का ज्ञान इस उम्र में प्राप्त करने से जीवनपर्यंत काम आता है। नई शिक्षानीति 2020 में बच्चों की बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान तथा भाषा शिक्षण पर विशेष ध्यान दिया गया है। प्रशिक्षक ताहिरा खान ने पीपीटी के द्वारा कौशल व सीखने के क्रम की जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने नई शिक्षा नीति में बदलाव, एफएलएन की मुख्य दक्षता और निपुण भारत के उद्देश्य, बच्चों के सीखने के प्रमुख सिद्धांत, मौखिक भाषा विकास और आंकलन विषय पर खेल व गतिविधि के माध्यम से प्रकाश डाला। प्रशिक्षक नीरज उपाध्याय ने संख्या ज्ञान, बुनियादी गणित संसाधन और अवधारणा पर प्रकाश डाला। एआरपी संजय पासवान ने डिकोडिंग, पठन, लेखन विकास पर विस्तार से चर्चा की। वीना शर्मा ने गणित की प्रकृति और आंकलन पर प्रकाश डाला। इस दौरान इंदूराज, सतीश, राकेश कुमार, रत्ना मिश्रा, शांति नौटियाल, मामचंद, योगेश, सरस्वती, मदन, पवन आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें