ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीलक्सर के अस्सी गांवों में आज होगा मेगा टीकाकरण

लक्सर के अस्सी गांवों में आज होगा मेगा टीकाकरण

लक्सर के अस्सी गांवों में इस अभियान के तहत एक ही दिन में 6 हजार लोगों को कोविड का टीका लगाने का लक्ष्य है। गुरूवार में शिक्षकों व एएनएम को अभियान...

लक्सर के अस्सी गांवों में आज होगा मेगा टीकाकरण
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीThu, 16 Sep 2021 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य विभाग डीएम के आदेश पर शुक्रवार मेगा टीकाकरण अभियान चलाएगा। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। लक्सर के अस्सी गांवों में इस अभियान के तहत एक ही दिन में 6 हजार लोगों को कोविड का टीका लगाने का लक्ष्य है। गुरूवार में शिक्षकों व एएनएम को अभियान के बाबत प्रशिक्षण भी दिया गया।

सरकार ने जनवरी 2021 से कोविड टीकाकरण शुरू किया था। देहात क्षेत्र के अधिकांश गांवों में अभी भी टीकाकरण की दर संतोषजनक नहीं है। इसे देखते हुए डीएम विनय शंकर पांडेय ने शुक्रवार को पूरे जिले में मेगा टीकाकरण अभियान चलाकर 50 हजार लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य स्वास्थ्य विभाग को सौंपा है। इसकी तैयारी के लिए गुरूवार का स्वास्थ्य विभाग ने लक्सर बीआरसी सभागार में एएनएम व शिक्षकों की बैठक ली। उन्हें टीकाकरण का प्रशिक्षण दिया। अधीक्षक डॉ. अनिल वर्मा ने बताया कि लक्सर के कुल 80 गावों में मेगा टीकाकरण अभियान के तहत 6 हजार टीके लाने का लक्ष्य है। इसके लिए हर गांव में एएनएम के नेतृत्व में टीम तैनात कर दी गई है। टीम में एक शिक्षक को भी रखा गया है। शिक्षक आधार कार्ड से नाम वेरीफाई करने का काम करेंगे। उन्होंने टीकाकरण में गांव के जिम्मेदार लोगों की भी मदद लेने का सुझाव दिया। बीपीएम आशीष शर्मा ने बताया कि सभी 80 गांवों में एक-एक एएनएम लगाई गई है। तीस एएनएम विभाग की हैं, जबकि बाकी की पचास इंटर्नशिप एएनएम भूमानंद मेडिकल कॉलेज की हैं। सोहनलाल, दिव्या शर्मा, गौरव सैनी ने भी प्रशिक्षण दिया। शिविर में एएनएम निगम डोगरा, श्यामबाला, हिना तोमर, मंजीता, सविता, मांगी, आइशा, पूनम, गायत्री, सुमन, अर्चना सैनी, रानी तथा शिक्षक विपिन कुमार, नितिन कुमार, अमरेश, विश्वास कुमार, विमल, शिवकुमार, चांदमल, विरेंद्र कुमार, देशराज आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें