ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीराइंका हरबर्टपुर में उद्यमी छात्रा को सम्मानित किया गया

राइंका हरबर्टपुर में उद्यमी छात्रा को सम्मानित किया गया

राजकीय इंटर कॉलेज हरबर्टपुर में उद्यमी छात्रा प्रिंसी को सम्मानित किया गया। छात्रा ने खुद की मेहनत से घर पर सेनेटरी नैपकिन बनाने की मशीन लगाई है,...

राइंका हरबर्टपुर में उद्यमी छात्रा को सम्मानित किया गया
हिन्दुस्तान टीम,विकासनगरThu, 03 Nov 2022 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

राजकीय इंटर कॉलेज हरबर्टपुर में उद्यमी छात्रा प्रिंसी को सम्मानित किया गया। छात्रा ने खुद की मेहनत से घर पर सेनेटरी नैपकिन बनाने की मशीन लगाई है, जिससे वो एक लाख रुपये प्रतिमाह की कमाई कर रही है। इसके साथ ही उसने 11 अन्य लोगों को भी रोजगार मुहैया कराया है।

विद्यालय के प्रधानाचार्य अवनींद्र बड़थ्वाल ने बताया कि सेलाकुई की चोई बस्ती में रहने वाली प्रिंसी उनके विद्यालय की छात्रा है। जिसने उद्यमिता कौशल केंद्र से प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद उसने सेलाकुई औद्योगिक क्षेत्र में रहने वाली गरीब महिलाओं को सस्ते दामों पर सेनेटरी नेपकिन मुहैया कराने की ठानी। शुरुआती कठिनाइयों के बावजूद इसके लिए उसे बैंक से एक लाख रुपये का ऋण मिल गया, जिससे उसने सेनेटरी पैड बनाने की मशीन और अन्य सामान खरीदा। छात्रा प्रिंसी ने बताया कि उसके इस मुहिम में उसके माता पिता ने भी उसका पूरा साथ दिया और उसे जल्द ही खादी ग्रामोद्योग बोर्ड से सेनेटरी नैपकिन यूनिट का प्रोजेक्ट मिल गया। बताया कि पिछले एक साल से वह इस काम में जुटी हैं और अब प्रतिमाह 1 लाख रुपये की कमाई हो रही है। नैपकिन बेचने के लिए 11 लोगों की एक टीम है जो कमीशन बेस पर नैपकिन बेचने का काम कर रही है। छात्रा की इस उपलब्धि पर विद्यालय परिवार ने उसे सम्मानित किया। प्रधानाचार्य ने कहा कि छात्रा की यह उपलब्धि सभी युवाओं के लिए प्रेरणादायक है। इसके साथ ही कला उत्सव के दौरान जनपद स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा अजीजा को भी सम्मानित किया गया। इस दौरान निशा खत्री राणा, मोहन पाल, जितेंद्र गोस्वामी आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें