ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीरुड़की में उत्साह के साथ मनाया गया अंतराष्ट्रीय योग दिवस

रुड़की में उत्साह के साथ मनाया गया अंतराष्ट्रीय योग दिवस

रुड़की में शिक्षण संस्थानों और सामाजिक संस्थाओं ने उत्साह के साथ अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। कोरोना महामारी के चलते सामाजिक दूरी को ध्यान में रखकर योग, आसन, प्रणायाम एवं विभिन्न ध्यान मुद्राओं को...

रुड़की में उत्साह के साथ मनाया गया अंतराष्ट्रीय योग दिवस
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीSun, 21 Jun 2020 03:43 PM
ऐप पर पढ़ें

रुड़की में शिक्षण संस्थानों और सामाजिक संस्थाओं ने उत्साह के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। कोरोना महामारी के चलते सामाजिक दूरी को ध्यान में रखकर योग, आसन, प्रणायाम एवं विभिन्न ध्यान मुद्राओं को किया गया। इस दौरान लोगों को योग के माध्यम से स्वस्थ रहने का संदेश दिया गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों को घर पर रहकर ही सोशल मीडिया के माध्यम से योग में सहभागिता की।

रविवार को आयुष्मान भव: योग संस्थान राजपुताना में मेयर के कैंप कार्यालय पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मेयर गौरव भी गोयल उपस्थित रहे। संस्थान के संचालक पवन देव ने स्वांस तंत्र को मजबूत करने के लिए नस्तिका प्रणायाम और पेट के विकारों को दूर करने के लिए कपाल भांति और शुगर को कंट्रोल करने के लिए चक्की आसन, मंडूक आसन आदि का अभ्यास कराया। उन्होंने कहा कि इस भाग दौड़ भरी जीवन शैली में निरोगी रहने का योग की एक मात्र उपाय है।

इस अवसर पर मेयर गौरव गोयल ने योग को जीवन का अभिन्न अंग बताते हुए लोगों को योग के बारे में प्रेरित किया। इस अवसर पर आयुष्मान भव: योग संस्थान की ओर से आयोजित 21 दिवसीय ऑनलाइन शिविर का भी अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर समापन किया गया। इस अवसर संस्थान सचिव मंजू देवी, राजीव गोयल, भावन देवी, शालिनी गोयल, प्रणव गोयल, अभिनव सैनी, पप्पू कश्यप, विशाल सैनी, प्रदीप पाल, नीरज सैनी, अंकाक्षा सैनी, शर्मा आदि मौजूद रहे।

वहीं आंनद स्वरुप आर्य सरस्वती विद्या मंदिर में छठा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे जोश के साथ मनाया गया। विद्यालय के योग प्रशिक्षक तिलक राम चौहान ने योग, आसन और ध्यान मुद्राओं के महत्व को विस्तार से समझाया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य अमरदीप सिह ने कहा कि योग ही जीवन में मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहने का एक मात्र मंत्र है। बताया कि नियमित रोग करने से विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है। बताया कि उनके योग प्रशिक्षक द्वारा छात्रों को लाभप्रद आसन, क्रियाओं, ध्यान और प्रणायाम का ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से लगातार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस दौरान विद्यालय के आह्वान पर घर पर रहकर की छात्रों और अभिभावकों ने ऑनलाइन योग की विभिन्न मुद्राएं सीखी। इस अवसर पर मोहन सिंह मटियानी, कलीराम भटट, आशुतोष शर्मा, नवीन रावत, सचिन कुमार मौजूद रहे।

वहीं अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन ब्यूरो प्रभारी उत्तराखंड व भाजपा नेता नवीन कुमार जैन के नेतृत्व में आवास विकास कालोनी में सुबह छह बजे कायाकल्प योग ट्रस्ट अध्यक्ष तिलकराम चौहान ने योग कराया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शरीर में स्फूर्ति का सजृन करने के लिए योग बहुत ही जरूरी है। कहा कि योग करने से आलस्य का नाश होता है। इस अवसर पर बलराम माटा, बीएल अग्रवाल, डॉ. सुजीत शर्मा, विनीत गुप्ता, ओमदत्त त्यागी आदि मौजूद रहे।

000

राष्ट्रीय समाज कल्याण मिशन ने मनाया योग दिवस

रुड़की। राष्ट्रीय समाज कल्याण मिशन ट्रस्ट ने भी सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। योग शिविर के माध्यम से ट्रस्ट ने लोगों को योग को जीवन शैली का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया। राष्ट्रीय समाज कल्याण मिशन ट्रस्ट के संस्थापक एवं अध्यक्ष सुशील कुमार ने बताया कि योग एक प्रकार की नवद्या शक्ति है। बताया कि योग करने से मनुष्य परमात्मा से शीघ्र जुड़ जाता है। इस अवसर पर योग आचार्य तिलक राम चौहान सभी को योग की विभिन्न मुद्राओं के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर अमित प्रजापति, अमित राणा, प्रमेश, अरविन्द, मिन्टू, डॉ. सुजीत शर्मा, अमरीश, जगबीर सिंह, संदीप कर्णवाल, सुधीर चौधरी, बुलबुल, कमलेश आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें