ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीबालिका शिक्षा और महिला सशक्तिकरण का महत्व बताया

बालिका शिक्षा और महिला सशक्तिकरण का महत्व बताया

नेशनल कन्या इंटर कालेज खानपुर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने रविवार को एक दिवसीय शिविर आयोजित किया। शिविर में छात्राओं को बालिका शिक्षा और महिला...

बालिका शिक्षा और महिला सशक्तिकरण का महत्व बताया
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीSun, 24 Jan 2021 04:40 PM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल कन्या इंटर कालेज खानपुर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने रविवार को एक दिवसीय शिविर आयोजित किया। शिविर में छात्राओं को बालिका शिक्षा और महिला सशक्तिकरण की जानकारी दी गई। बाद में छात्राओं ने गांव में रैली निकाली तथा घरों में जाकर महिलाओं को इस बाबत जागरूक किया।

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आयोजित शिविर की शुरुआत प्रधानाचार्य डॉ. घनश्याम गुप्ता ने की। उन्होंने कहा कि पुराने समय में महिलाएं केवल चूल्हे चौके तक सीमित थी। पर अब समय बदल गया है और महिलाएं भी हर क्षेत्र में उत्कृष्ट काम करके लोहा मनवा रही हैं। उप प्रधानाचार्य सुरेशचंद कवटियाल ने कहा कि देश समृद्ध और शक्तिशाली तभी बनेगा, जब महिलाएं भी आत्मनिर्भर व सशक्त होंगी। उन्होंने बेटे व बेटी में फर्क न करने का आहवान अभिभावकों से किया। एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी बलराम गुप्ता ने बालिकाओं के साथ होने वाले अपराध व हिंसा की रोकथाम के लिए जारी सरकारी नंबर 181 की भी जानकारी दी। छात्रा मीनाक्षी, नेहा, शालू, काजल, सोनिया ने बेटी है तो कल है विषय पर विचार व्यक्त किए। इस मौके पर पोस्टर प्रतियोगिता की विजेता शालू, मिनाक्षी, अंजली, निबंध प्रतियोगिता की मिनाक्षी, महिमा, सोनिया सैनी, भाषण प्रतियोगिता की सुंदर, मोहित, अंशिका को पुरस्कार भी दिए गए। बाद में ममता, करिश्मा, ऋतु, कामिनी, दीपा, नीशू, वंशिका, काजल, शिवानी, रूपा, सुनीता, शीपल आदि ने गांव में रैली निकालकर गृहिणियों को महिला सशक्तिकरण व बालिका शिक्षा का महत्व समझाया। शिविर में सुलता देवी सिकदार, अखिल वर्मा, मीनू यादव, पंकज कुमार, विजय कुमार, गायत्री, सुधा रानी, कुशमणि चौहान, रूबी देवी, अमित गर्ग, विशाल भाटी, प्रीति, पायल, भावना, रोशन, सुजाता, अंशुल, विशाल कुमार, शिवांशु शर्मा, सचिन, जॉनी, आंचल ने सहयोग दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें