DA Image
25 जनवरी, 2021|1:50|IST

अगली स्टोरी

आईआईटी रुड़की बच्चों को उपलब्ध कराएगा पढ़ने के लिए किताबें

default image

महामारी के मद्देनजर किए गए लॉकडाउन के दौरान आईआईटी रुड़की बच्चों का मनोरंजन करने के लिए नि: शुल्क इंटरेक्टिव कॉमिक्स की व्यवस्था कर रहा है। कॉमिक्स छह भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगू, कन्नड़, बंगला, मराठी में उपलब्ध है जो बच्चों को उनके भाषाई कौशल को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

टीबीएस प्लानेट कॉमिक्स स्टूडियो के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव ताम्हणकर ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया है। जिसके चलते बच्चे घर पर हैं। उन्हें इस समय का उपयोग पढ़ने में करना चाहिए। इससे न केवल उनका मनोरंजन होगा बल्कि उनके भाषाई कौशल में निखार आएगा। इंटरेक्टिव कॉमिक्स बच्चों को उन खेलों को खेलने में सक्षम बनाता है जहां वे एक चरित्र की भूमिका निभा सकते हैं और कहानी में अपने द्वारा चुने गए विकल्पों के अनुसार एडवेंचर कर सकते हैं। ये छह विधाओं-एक्शन सुपरहीरो, कॉमेडी, हॉरर, पौराणिक कथाओं, इतिहास और नैतिक कहानियों में उपलब्ध हैं।

आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो. अजित के चतुर्वेदी ने इसकी सराहना करते हुए कहा कि कॉमिक्स को पढ़कर बच्चे वर्तमान लॉकडाउन के दौरान व्यस्त रहें। यह पहल बच्चों को अवकाश के इन दिनों में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IIT Roorkee will provide books for children to read