ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तराखंड रुड़कीआईआईटी रुड़की बच्चों को उपलब्ध कराएगा पढ़ने के लिए किताबें

आईआईटी रुड़की बच्चों को उपलब्ध कराएगा पढ़ने के लिए किताबें

महामारी के मद्देनजर किये गए लॉकडाउन के दौरान आईआईटी रुड़की बच्चों का मनोरंजन करने के लिए नि: शुल्क इंटरैक्टिव कॉमक्सि की व्यवस्था कर रहा है। कॉमिक्स छह भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़, बंगला,...

आईआईटी रुड़की बच्चों को उपलब्ध कराएगा पढ़ने के लिए किताबें
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,रुडकीSun, 29 Mar 2020 03:20 PM
ऐप पर पढ़ें

महामारी के मद्देनजर किए गए लॉकडाउन के दौरान आईआईटी रुड़की बच्चों का मनोरंजन करने के लिए नि: शुल्क इंटरेक्टिव कॉमिक्स की व्यवस्था कर रहा है। कॉमिक्स छह भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगू, कन्नड़, बंगला, मराठी में उपलब्ध है जो बच्चों को उनके भाषाई कौशल को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

टीबीएस प्लानेट कॉमिक्स स्टूडियो के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव ताम्हणकर ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया है। जिसके चलते बच्चे घर पर हैं। उन्हें इस समय का उपयोग पढ़ने में करना चाहिए। इससे न केवल उनका मनोरंजन होगा बल्कि उनके भाषाई कौशल में निखार आएगा। इंटरेक्टिव कॉमिक्स बच्चों को उन खेलों को खेलने में सक्षम बनाता है जहां वे एक चरित्र की भूमिका निभा सकते हैं और कहानी में अपने द्वारा चुने गए विकल्पों के अनुसार एडवेंचर कर सकते हैं। ये छह विधाओं-एक्शन सुपरहीरो, कॉमेडी, हॉरर, पौराणिक कथाओं, इतिहास और नैतिक कहानियों में उपलब्ध हैं।

आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो. अजित के चतुर्वेदी ने इसकी सराहना करते हुए कहा कि कॉमिक्स को पढ़कर बच्चे वर्तमान लॉकडाउन के दौरान व्यस्त रहें। यह पहल बच्चों को अवकाश के इन दिनों में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

epaper