DA Image
31 अक्तूबर, 2020|3:46|IST

अगली स्टोरी

आईआईटी ने कोहरे में सुरक्षित ड्राइविंग के लिए सिस्टम बनाया

default image

आईआईटी रुड़की के शोधकर्ताओं ने बेहतर ड्राइविंग अनुभव और लो विजिबिलिटी में दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करने के लिए एक आर्किटेक्चर और एल्गोरिथम विकसित किया है। यह शोध इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम आईईई ट्रैन्जेक्शन्ज में प्रकाशित हुआ है।

कोहरे के कारण दृश्यता कम रहती है। यह स्थिति में ड्राइविंग के लिए सबसे खतरनाक स्थिति बन जाती है। इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. ब्रजेश कुमार कौशिक ने कहा कि इस शोध का उद्देश्य रियल-टाइम डिफॉगिंग के लिए एक सिस्टम डिजाइन करना था। जो कोहरे की स्थिति से इनपुट लेकर एक क्लियर इमेज स्ट्रीम उत्पन्न करता हो। उन्होंने कहा कि तमाम चुनौतियों को खत्म करने के लिए रियल-टाइम वीडियो डिफॉगिंग के लिए एक आर्किटेक्चर विकसित किया गया है। शोध टीम ने कई मानक फॉगी डेटासेट का उपयोग किया। जिसमें हल्के से लेकर घना कोहरा शामिल था। इसी के आधार पर सिस्टम तैयार किया गया है।

आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो. अजीत चतुर्वेदी ने कहा कि कोहरे के चलते खराब दृश्यता के कारण वाहनों के टकराने से प्रतिवर्ष कई तरह के घातक परिणाम होते हैं। यह एडवांस डिफॉगिंग सिस्टम ड्राइवरों को रियल-टाइम इन्फॉर्मेशन प्रदान करने और कोहरे के कारण सड़क और रेल दुर्घटना के जोखिम को कम करने में सहायता करेगा। शोध दल में तीन सदस्य, आईआईटी रुड़की के इलेक्ट्रॉनक्सि एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग से प्रो. ब्रजेश कुमार कौशिक, राहुल कुमार और कंप्यूटर साइंस विभाग से प्रो. बालासुब्रमण्यम रमन शामिल रहे। टीम इस के व्यावसायीकरण पर भी काम कर रही है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IIT created system for safe driving in fog