DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तराखंड  ›  रुड़की  ›  बाढ़ प्रबंधन पर जोर दे रही सरकार
रुडकी

बाढ़ प्रबंधन पर जोर दे रही सरकार

हिन्दुस्तान टीम,रुडकीPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 09:40 PM
बाढ़ प्रबंधन पर जोर दे रही सरकार

सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज खानपुर और लक्सर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई और स्थलीय सर्वेक्षण किया। उन्होंने बताया कि गंगा के तटबंध सुदृढ़ीकरण के लिए 568.06 लाख का प्राक्कलन नाबार्ड में मंजूरी के लिए भेजा गया है। इसकी मंजूरी मिलते ही काम शुरू कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही बालावाली से खानपुर तटबंध पुनर्निमाण के लिए भी 11512.18 लाख की योजना को भी स्वीकृत मिलने का इंतजार है। उन्होंने बताया कि नाबार्ड से बजट से सिंचाई विभाग की ओर से गंगा किनारे दो नए स्पर बनवाए जा रहे हैं। बताया कि खानपुर विधायक चैंपियन के सुझाव पर उन्होंने पहले से बने स्पर की लंबाई सौ मीटर से बढ़ाकर डेढ़ सौ मीटर करने के आदेश दिए हैं।

उन्होंने बताया कि बाढ़ प्रबंधन कार्य के तहय बालावाली खानपुर में रेलवे पुल के डाउनस्ट्रीम में चैनेलाइजेशन किया जाएगा। खानपुर मार्जिनल बंध पर किमी संख्या 1.80 से 2.10 के बीच स्पर निर्माण किया जाएगा। किमी संख्या 6 से 6.50 के बीच क्षतिग्रस्त दीवार का निर्माण कराया जाएगा। गाजीवाली में क्षतिग्रस्त 3 स्परों की मरम्मत कराई जाएगी। गंगा की धारा मोड़ने को चैनेलाइजेशन कराया जाएगा। कांगड़ी में क्यूनेट निर्माण और चैनेलाइजेशन कराया जाएगा।

इस दौरान उनके साथ खानपुर विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन के अलावा सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता जयपाल सिंह, अधीक्षण अभियंता एमके सिंह, ईई डीके सिंह, एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी, सीओ विवेक कुमार भी मौजूद रहे।

संबंधित खबरें